logo-image

इस शानदार स्कीम से घर बैठे फ्री में मिलेंगे हर माह 2500 रुपए, जानें क्या है पूरा प्रोसेस

Post office scheme: यदि आप बिना जोखिम के घर बैठे पैसे लेना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस (post office) की शानदार स्कीम से आप घर बैठे हर माह 2500 रुपए (2500 rupees per month) कमा सकते हैं.

Updated on: 05 Jan 2022, 09:13 PM

highlights

  • बिना जोखिम के उठा सकते हैं पोस्ट ऑफिस की इस शानदार स्कीम का फायदा 
  • एक बार निवेश करके हर माह आराम से घर बैठकर पाएं पैसा
  • यह पोस्ट ऑफिस खाता 10 से ज्यादा उम्र होते ही खुलवाया जा सकता है

नई दिल्ली :

Post office scheme: यदि आप बिना जोखिम के घर बैठे पैसे लेना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस (post office) की शानदार स्कीम से आप घर बैठे हर माह 2500 रुपए (2500 rupees per month) कमा सकते हैं. महिने की 1 तारीख को आपके खाते में पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा. साथ ही पोस्ट ऑफिस (post office) की किसी भी स्कीम में कोई भी जोखिम नहीं होता. आपको बता दें कि आप पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम  (post office savings scheme) से जुड़ने के लिए उम्र की भी समय सीमा नहीं है.  जैसे ही बच्चा 10 साल को हो जाए. उसके नाम इस स्कीम के तहत खाता खोला जा सकता है. बस एक बार पैसा लगाकर आराम से घर बैठे ब्याज का पैसा लेते रहें. यही नहीं आपका मूल सुरक्षित आपके खाते में पड़ा रहेगा.

यह भी पढें : अब महिलाओं के खाते में आएंगे 6000 रुपए, किसानों के बाद महिलाओं पर मेहरबान हुई सरकार

ये भी फायदे
आपको बता दें कि इस अकाउंट (Post Office Saving Scheme) के कई बेनिफिट्स हैं. यह अकाउंट 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के नाम पर भी खुलवाया जा सकता है. अगर आप अपने बच्चों के नाम से ये स्पेशल खाता (Post Office Monthly Income Scheme) खुलवाते हैं तो हर महीने आपको जो इंटरेस्ट मिलेगा उसे आप ट्यूशन फीस भर सकते हैं.  यही नहीं यदि आप इस इंकम को बढ़ाना चाहते हैं तो निवेश का पैसा बढ़ाना होगा. इसके बाद हर माह ज्यादा अमाउंट भी पा सकते हैं.
ऐसे समझें 
अगर आपके बच्चे की उम्र 10 साल है और आप उसके नाम पर 2 लाख रुपये जमा करते हैं तो हर महीने आपका इंट्रेस्ट 6.6 फीसदी की वर्तमान दर से 1100 रुपये बनेगा. पांच साल में ये इंट्रेस्ट कुल 66 हजार रुपये बनेंगे और  लास्ट में आपके 2 लाख रुपये रिटर्न (Post Office Monthly income Scheme In Hindi) भी हो जाएंगे. इस तरह से छोटे से बच्चे के लिए आपको 1100 रुपये मिलेंगे जिसे आप उसकी पढ़ाई-लिखाई में इस्तेमाल कर सकते हैं. पैरेंट के लिए ये राशि एक अच्छी मदद बन सकती है. जैसे-जैसे निवेश का पैसा बढेगा मंथली इंकम भी बढ़ जाएगी.