News Nation Logo

Post Office Monthly Income Scheme-POMIS: Post Office की इस शानदार स्कीम से हर महीने होती है मोटी कमाई

Post Office Monthly Income Scheme-POMIS: India Post वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना में अधिकतम 4.50 लाख एकल खाते में और 9 लाख रुपये संयुक्त खाते में जमा किए जा सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 24 Feb 2021, 02:38:23 PM
Post Office Monthly Income Scheme-POMIS: पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना

Post Office Monthly Income Scheme-POMIS: पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना (Photo Credit: newsnation)

highlights

  •  निर्धारित आवेदन पत्र जमा करके खोलने की तिथि से 5 साल की समाप्ति पर अकाउंट बंद किया जा सकता है
  • समय से पहले अकाउंट का बंद करने पर जमा की तारीख से 1 वर्ष की समाप्ति से पहले कोई जमा राशि वापस नहीं ली जाएगी

नई दिल्ली:

Post Office Monthly Income Scheme-POMIS: पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना केंद्र सरकार की लघु बचत योजनाओं के तहत आती है. मासिक आय योजना में एकमुश्त रकम जमा करने पर हर महीने ब्याज (Interest) की कमाई होती है. वहीं जिनकी आमदनी रेग्युलर नहीं है उनके लिए यह स्कीम काफी फायदेमंद है. संबंधित डाकघर में पास बुक के साथ निर्धारित आवेदन पत्र जमा करके खोलने की तिथि से 5 साल की समाप्ति पर अकाउंट बंद किया जा सकता है. वहीं अगर परिपक्वता से पहले खाता धारक की मृत्यु हो जाती है, तो खाता बंद हो सकता है और नामांकित या कानूनी उत्तराधिकारियों को राशि वापस कर दी जाती है. ब्याज का भुगतान पूर्ववर्ती महीने तक किया जाएगा. अकाउंट न्यूनतम 1,000 रुपये की राशि और उसके बाद 100 रुपये से खोला जा सकता है. इस स्कीम के तहत 6.5 फीसदी का ब्याज मिल रहा है. 

यह भी पढ़ें: Airtel के इन सस्ते प्रीपेड Recharge Plans में मिल रहे हैं ढेरों फायदे, जानिए Detail

India Post वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना में अधिकतम 4.50 लाख एकल खाते में और 9 लाख रुपये संयुक्त खाते में जमा किए जा सकते हैं. संयुक्त खाते में सभी संयुक्त धारकों के निवेश में समान हिस्सेदारी होगी. किसी व्यक्ति द्वारा खोले गए सभी एमआईएस खातों में जमा या शेयर 4.50 लाख रुपये से अधिक नहीं होंगे. नाबालिग की ओर से खोले गए खाते की सीमा अभिभावक के हिस्से से अलग होगी.

जमाकर्ता को मिलने वाले ब्याज पर लगता है टैक्स
निवेशक को ब्याज खाता खोलने की तिथि से एक माह के पूरा होने पर व परिपक्वता तक देय होगा. यदि खाताधारक द्वारा हर माह देय ब्याज का दावा नहीं किया जाता है तो इस तरह का ब्याज पर कोई अतिरिक्त ब्याज अर्जित नहीं होगा. जमाकर्ता द्वारा किए गए किसी भी अतिरिक्त जमा के मामले में, अतिरिक्त जमा राशि वापस कर दी जाएगी और केवल डाकघर बचत खाता ब्याज खाता खोलने की तारीख से वापसी की तारीख तक लागू होगा. ब्याज संबंधित डाकघर, या ईसीएस में उपलब्ध बचत खाते में ऑटो क्रेडिट के माध्यम से निकाला जा सकता है. एमआईएस खाते के सीबीएस डाकघर में है होने की अवस्था में मासिक ब्याज को किसी भी सीबीएस डाकघर में खोले गए बचत खाते में जमा किया जा सकता है. जमाकर्ता को मिलने वाला ब्याज कर योग्य है.

समय से पहले अकाउंट बंद होने पर क्या होगा
अगर कोई निवेशक समय से पहले अकाउंट का बंद करता है तो जमा की तारीख से 1 वर्ष की समाप्ति से पहले कोई जमा राशि वापस नहीं ली जाएगी. यदि खाता खोलने की तारीख से 1 वर्ष बाद और 3 साल से पहले खाता बंद किया जाता है, तो मूलधन में से 2 फीसदी के बराबर कटौती की जाएगी और शेष राशि का भुगतान किया जाएगा. यदि खाता, खोलने की तारीख से 3 साल बाद और 5 साल से पहले खाता बंद हो जाता है, तो मूलधन में से 1 फीसदी के बराबर कटौती की जाएगी और शेष राशि का भुगतान किया जाएगा. सावधि खाते को संबंधित डाकघर में पास बुक के साथ निर्धारित आवेदन पत्र जमा करके समय से पहले बंद किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: अगर आपकी LPG सब्सिडी हो गई है बंद तो फिर से पा सकते हैं बेनिफिट, बस करें ये काम

संबंधित डाकघर में पास बुक के साथ निर्धारित आवेदन पत्र जमा करके खोलने की तिथि से 5 साल की समाप्ति पर खाता बंद किया जा सकता है. यदि परिपक्वता से पहले खाता धारक की मृत्यु हो जाती है, तो खाता बंद हो सकता है और नामांकित / कानूनी उत्तराधिकारियों को राशि वापस कर दी जाएगी. ब्याज का भुगतान पूर्ववर्ती महीने तक किया जाएगा, जिसमें धनवापसी की जाती है.

1 लाख निवेश करने पर 6600 रुपये मिलेंगे सालाना
इस स्कीम के तहत अगर कोई निवेशक 1 लाख रुपये का निवेश करता है तो उसे एक साल में 6,600 रुपये यानि हर महीने 550 रुपये मिलेंगे. अगले पांच साल तक यह रकम निवेशक को हर महीने मिलती रहेगी. वहीं 2 लाख रुपये का निवेश करने पर 1,100 रुपये महीना मिलेगा.

First Published : 24 Feb 2021, 02:35:23 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.