logo-image

Post Office के इस स्कीम में सिर्फ 5 साल तक करें निवेश, पेंशन की तरह हर महीने मिलेगी मोटी रकम

इस स्कीम में पैसे सुरक्षित रहने के साथ-साथ बैंकों के मुकाबले ब्याज भी ज्यादा मिलता है. मासिक इनकम स्कीम में 7.4 फीसदी सालाना ब्याज मिलता है. इस स्कीम में अन्य जमाखाता या दूसरे विकल्पों से ज्यादा ब्याज मिलता है. इस स्कीम में निवेश से पहले ग्राहक को डा

Updated on: 15 Oct 2023, 05:37 PM

नई दिल्ली:

भारत में सरकारी बचत योजनाओं में पोस्ट ऑफिस की स्कीम सबसे शानदार माना जाता है. अधिकतर लोग अपनी जमापूंजी का निवेश बैंकों से ज्यादा डाकघर में करते हैं. लोग जानते हैं कि उनका निवेश यानी मनी यहां पर बिल्कुल सुरक्षित है. पोस्ट ऑफिस में पहले के मुकाबले इन दिनों आपके निवेश पर अच्छी ब्याज दर मिल रही है. इसी के तहत पोस्ट ऑफिस का एक स्किम है MIS यानी  Monthly Income Scheme  एक बेहतरीन विकल्प है.  इस स्कीम को National Savings Monthly Income Account (MIS) के नाम से भी जाना जाता है. इस योजना में निवेश से हर महीने एक फिक्स्ड इनकम होगी और आपका पैसा भी पूरी तरह से सेफ रहेगा.

इस स्कीम में पैसे सुरक्षित रहने के साथ-साथ बैंकों के मुकाबले ब्याज भी ज्यादा मिलता है. मासिक इनकम स्कीम में 7.4 फीसदी सालाना ब्याज मिलता है. इस स्कीम में अन्य जमाखाता या दूसरे विकल्पों से ज्यादा ब्याज मिलता है. इस स्कीम में निवेश से पहले ग्राहक को डाकघर में एक बचत खाता खुलवाना जरूरी है. इसके बाद पहचान के लिए पहचान पत्र, रेसिडेंशियल प्रूफ, 2 पासपोर्ट साइज फोटो और एक नॉमनी की आवश्यकता होगी. 

यह भी पढ़ें: PM Kisan Nidhi: इन किसानों को अब भी नहीं मिलेगी 15वीं किस्त, विभाग ने बनाई लिस्ट, कहीं आपका नाम तो नहीं

1000 से 15 लाख तक हो सकता है निवेश

पोस्ट ऑफिस की मंथली सेविंग्स स्कीम (एमआईएस) में दो तरह से आप निवेश कर सकते हैं. एक सिंगल अकाउंट और दूसरा ज्वाइंट अकाउंट. दोनों अकाउंट में अलग- अलग राशि जमा होती है. सिंगल अकाउंट में कम से कम 1,000 रुपये और अधिकतम 9 लाख रुपये तक निवेश किया जा सकता है. वहीं, ज्वाइंट खाते में 15 लाख रुपये तक पैसों का निवेश किया जा सकता है. यानी पति-पत्नी दोनों मिलकर ज्वाइंट खाते में 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. यह स्कीम रिटायर्ड और वरिष्ठ नागरिकों के लिए तो शानदार है. ज्वाइंट खाते में अधिकतम तीन लोग निवेश कर सकते हैं.

मैच्योरिटी से पहले निकासी पर लगेगा जुर्माना
पोस्ट ऑफिस की मंथली सेविंग्स स्कीम की पूरी होने की अवधि पांच साल है. मैच्योरिटी से पहले अगर पास पैसे निकालना चाहते हैं तो आपको नुकसान हो सकता है. वैसे इस स्कीम में एक साल तक तो लॉकिंग पीरियड होता है, इस दौरान तो आपका पैसा निकलेगा ही नहीं. तीन साल से पहले पैसे निकालने पर 2 प्रतिशत जुर्माना पोस्ट ऑफिस आपसे काट लेगा. वहीं, 3 से 5 साल के भीतर निकालने पर आपकी जमा राशि पर 1 फीसदी जुर्माना पोस्ट ऑफिस वसूलेगा. एमआईएस योजना में टीडीएस नहीं कटता, लेकिन ब्याज पर टैक्स देना होता है.