logo-image

Post Office दे रहा अपने साथ जोड़कर बिजनेस करने का मौका, प्रतिमाह होगी 65,000 रुपए तक की कमाई

Post Office yojna: अगर आप बेरोजगार हैं साथ ही रोजगार की तलाश में इधर-उधर भटक रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि भारतीय पोस्ट ऑफिस (indian post office)आपको अपने साथ जोड़कर व्यापार करने का शानदार मौका दे रहा है. जिसके बाद आप प्रतिमाह 50 हजार रुप

Updated on: 12 May 2023, 10:55 AM

highlights

  • सुदूर गांवों में फ्रंचाइजी लेकर खोला जा सकता है मिनी पोस्ट ऑफिस 
  • बेरोजगार युवक आसानी से कर सकते हैं अच्छी-खासी कमाई 
  • योजना में आवेदन के लिए संबंधित आवेदक की उम्र 18 साल से ज्यादा होना आवश्यक 

नई दिल्ली :

Post Office yojna: अगर आप बेरोजगार हैं साथ ही रोजगार की तलाश में इधर-उधर भटक रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि भारतीय पोस्ट ऑफिस (indian post office)आपको अपने साथ जोड़कर व्यापार करने का शानदार मौका दे रहा है. जिसके बाद आप प्रतिमाह 50 हजार रुपए से लकर 1 लाख रुपए तक की कमाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन पूरा करना होगा. साथ ही सिक्योरिटी के रूप में सिर्फ 5,000 रुपए जमा करने होंगे. हालांकि ये सिक्योरिटी रिफंडेबल होती है.

यह भी पढ़ें : PM Kisan Nidhi की डेट आई नजदीक, इन गलतियों पर नहीं मिलेगी 14वीं किस्त

दरअसल, भारत में 1.5 लाख पोस्ट ऑफिस हैं.  लेकिन कई सुदूर इलाके आज भी ऐसे हैं जहां पोस्टऑफिस नहीं है. ऐसे इलाकों के लिए पोस्ट ऑफिस ने फ्रेंचाइजी स्कीम शुरू की है. ताकि लोगों को रोजगार के साथ सुविधा भी मिल सके. आपको बता दें कि भारतीय डाकघर ने पहला विकल्प फ्रेंचाइजी व दूसरा एजेंट बनने का दिया है. इसके लिए कुछ जरूरी शर्तें रखी गई है. जैसे आपको आपको आवेदन के साथ ही 5,000 रुपए की सिक्योरिटी मनी जमा करनी होती है. साथ ही आपको ये भी सुनिश्चित करना होता है कि आपके यहां से कितनी दूरी पर दूसरा पोस्ट ऑफिस है.  
 
ये रहेंगे शर्त 
यदि आप पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाईजी लेना चाहते हैं तो निकटवर्ती कार्यालय जाकर आवेदन करना होगा. आवेदक की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिये. साथ ही पोस्ट ऑफिस से आपकी दूरी कम  से कम 10 किमी जरूर होना चाहिए. इसके बाद आप अपने गांव का ब्योरा देकर आवेदन कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस के अधिकारिकियों के वेरिफिकेशन के बाद आपको मिनी पोस्ट ऑफिस बनाने की अनुमति मिल सकती है.