logo-image

Post Office दे रहा है मिनी डाकघर खोलने का मौका, प्रतिमाह होगी 60,000 रुपए की कमाई

Post office franchise: बेरोजगारों के लिए यह खबर काम की हो सकती है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस सिर्फ 5000 रुपए की सिक्योरिटी पर 40 से 60 हजार रुपए तक कमाने का मौका दे रहा है.

Updated on: 01 Sep 2023, 01:58 PM

highlights

  • स्कीम के तहत सिर्फ वन टाइम करना होगा 5000 रुपए जमा, रिफंडेबल है सिक्योरिटी
  • देशभर में 3 लाख से ज्यादा है पोस्टऑफिस, फ्रेंचाइजी के लिए करें ये काम 

नई दिल्ली :

Post office franchise: अगर आपकी नौकरी छूट गई है या आप बेरोजगारी का दंश झेल रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि भारतीय पोस्ट ऑफिस आपको मिनी डाकघर खोलने का मौका दे रहा है. जिसके लिए सिर्फ आपको 5000 रुपए की सिक्योरिटी जमा करनी होगी. साथ ही कुछ जरूरी शर्त व डॅाक्यूमेंटेशन करने के बाद आप मिनी डाकघर खोलने के लिए एलेजबल हो जाएंगे. इसके बाद पोस्ट ऑफिस के आलाधिकारी आपके द्वारा किए गए काम को परखने के बाद आपको मिनी डाकघर खोलने की अनुमति प्रदान करेंगे. इसके पीछे डाकघर का उद्देश्य अपना वर्डन कम करना है. 

यह भी पढ़ें : LPG Cylinder Price: फिर घटे LPG सिलेंडर के दाम, 157 रुपए हुआ सस्ता, जानें आपके शहर में क्या हैं रेट

क्या है पात्रता  और शर्तें 
यदि आप भी पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको भारत का नागरिक होना जरूरी है. इसके अलावा आपको मिनी डाकघर लेने के लिए 18 साल का होना जरूरी है. साथ ही आपने कम से कम आठवीं तक की शिक्षा जरूर ग्रहण की हो. इसका सर्टिफिकेट डॅाक्यूमेंटेशन के दौरान मांगा जाता है. साथ ही डाकघर जारी रखने के लिए उम्र की कोई समय-सीमा नहीं है. यानि आप जब  तक चाहें तब तक डाकघर चला सकते हैं. आवेदन के साथ आपको डाक विभाग में सिक्योरिटी के तौर पर 5000 रुपये जमा कराने होंगे. हालांकि ये पैसा आपका रिफंडेबल होता है. क्योंकि यदि आप काम बंद करना चाहें या आपके काम से विभागीय अधिकारी संतुष्ट नहीं होंगे तो आपको सिक्योरिटी लौटा दी जाएगी... 

कितना मिलेगा कमीशन ?
पोस्ट ऑफिस से मिली जानकारी के मुताबिक लगभग 6 माह तक आपके काम को देखा जाता है. उसके बाद यदि मुख्य डाकघर के आलाधिकारियों को आपका काम पसंद आता है तो फ्रेंचाइजी को रिनुअल कर दिया जाएगा. जिसके बाद आपको आगे काम करने की अनुमती मिल जाएगी. साथ ही यदि आपके काम में कोई परेशानी होगी तो आपकी सिक्योरिटी वापस कर दी जाएगी.  हां इसके लिए पोस्ट ऑफिस की एक शर्त ये भी होती है कि आप जहां काम करना चाहते हैं वह स्थान मुख्य डाकघर से सिर्फ 10 किमी की दूरी पर होना चाहिए..इसके बाद आपको आपको रजिस्ट्री करने पर 3 रुपये, स्पीड पोस्ट करने पर 5 रुपये, टिकट बेचने पर टिकट मूल्य का 5 प्रतिशत कमीशन, स्पीड पोस्ट पर्सल पर 7 से लेकर 10 फीसदी कमीशन दिया जाता है.