logo-image

Post Office: सिर्फ 34 रुपए का निवेश बना देगा लखपति, मैच्योरिटी पर मिलेंगे पूरे 18 लाख रुपए

Post Office scheme 2024: अगर आप भी भविष्य में पैसों की चिंता को लेकर सोचते रहते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस स्कीम ऐसी हैं जिसमें छोटा निवेश आपको लखपति बनाने का पूरा मौका देता है.

Updated on: 10 Jan 2024, 11:05 AM

highlights

  • जोखिम फ्री होती हैं एलआईसी व पोस्ट ऑफिस की स्कीम
  • इन स्कीम्स का शेयर मार्केट से नहीं होता लेना-देना
  • सिर्फ 1000 रुपए से खोल सकते हैं संबधित स्कीम के तहत खाता

नई दिल्ली :

Post Office scheme 2024: अगर आप भी भविष्य में पैसों की चिंता को लेकर सोचते रहते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस स्कीम ऐसी हैं जिसमें छोटा निवेश आपको लखपति बनाने का पूरा मौका देता है. पोस्ट ऑफिस ने इसलिए ही पीपीएफ स्कीम को लॅान्च किया था.ताकि अल्प निवेश वाले लोग स्कीम में निवेश कर फायदा ले सकें. वहीं आपको बता दें कि ये स्कीम पूरी तरह से जोखिम फ्री है. आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित हाथों में रहता है. क्योंकि कोई भी सरकारी स्कीम शेयर मार्केट पर आधारित नहीं होती. 

यह भी पढ़ें : Noida Property: नोएडा में घर खरीने से पहले जान लें, क्या हैं उत्तर प्रदेश सरकार के नियम

PPF की जानने योग्य बात
दरअसल, यहां पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम के बारे में बात हो रही है. जिसमें अल्प निवेश में आपको एकमुश्त मोटा अमाउंट पाने का अवसर मिलता है. हालांकि स्कीम में निवेश के लिए कुछ शर्तें भी रखी गई हैं. यदि आप इन्हें फॅालो नहीं करते हैं तो आपको पूरा फायदा नहीं मिलेगा. एक्सपर्ट के मुताबिक पब्लिक प्राविडेड फंड स्‍कीम (PPF) स्कीम में सिर्फ 34 रुपए रोजाना बचाकर 18 लाख तक की सेविंग कर सकते हैं. उम्र की बात करें तो स्कीम से जुड़ने के लिए 18 साल होना जरूरी है. वहीं आपके पैसे पर कम से कम 7.1 फीसदी तक ब्याज मिलता ही है. इसलिए इसमें नुकसान होने की गुंजाइस ही नहीं है.. 

15 साल है निवेश की अवधि
स्कीम में निवेश के लिए आपको 15 साल की समय अवधि मिलती है.  साथ ही आप कम से कम पांच साल में पैसा निकाल भी सकते हैं. साथ ही स्कीम को आगे बढ़ाने के लिए 5-5 साल बढ़ाया जा सकता है. साथ ही पोस्ट ऑफिस ने  1000 से खाता खोलने की छूट दी है. आपको बता दें कि आपका जितना ज्यादा निवेश होगा.आपको रिटर्न भी उतना ही ज्यादा मिलेगा. निवेश की कोई समय सीमा पीपीएफ स्कीम के तहत नहीं रखी गई है. 18 लाख रुपए फंड बनाने के लिए आपको 18 साल की उम्र में निवेश शुरू करना होगा. जिसके बाद जब आपकी उम्र 35 साल होगी तो आपकी पॅालिसी मैच्योर हो जाती है.