logo-image

Post Office: पैसा डबल करने की शानदार स्कीम, कम समय में ही 5 के हो जाएंगे 10 लाख रुपए

Post Office Kisan Vikas Patra: अगर आप कम समय में पैसा दोगुना करना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम के तहत यदि आप निवेश करते हैं तो समय से पहले ही आप दोगुना पैसा विड्रॅाल कर सकते हैं.

Updated on: 20 Apr 2023, 10:57 AM

highlights

  • मैच्योरिटी से 5 माह पहले ही आपका पैसा डबल होने की गारंटी 
  • कुल 1000 रुपए में खोला जा सकता है स्कीम के तहत पोस्टऑफिस में अकाउंट 
  • स्कीम पर 1 अप्रैल से लागू कर दी गई हैं नई ब्याज दरें

नई दिल्ली :

Post Office Kisan Vikas Patra: अगर आप कम समय में पैसा दोगुना करना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम के तहत यदि आप निवेश करते हैं तो समय से पहले ही आप दोगुना पैसा विड्रॅाल कर सकते हैं. आपको बता दें कि किसान विकास पत्र की ब्याज दरों में एक अप्रैल से ही इजाफा किया है. जिसके बाद मैच्योरिटी टाइम से पूरे 5 माह पहले आपकी रकम दोगुनी हो जाएगी. इसकी गारंटी पोस्ट ऑफिस देता है. साथ ही पोस्ट ऑफिस की स्कीम पूरी तरह से जोखिम रहित होती है. 

यह भी पढ़ें : PhonePe से खरीदें सोना और पाएं 500 रुपए तक कैशबैक, अक्षय तृतीया पर ग्राहकों के लिए शानदार ऑफर

5 माह में पैसा डबल करने का तरीका
आपको बता दें कि 1 अप्रैल से डाक घर ने किसान विकास पत्र सेविंग स्कीम्स पर ब्याज दर को 7.2 फीसदी से बढ़ाकर 7.5 फीसदी कर दिया गया है. किसान विकास पत्र स्कीम पोस्ट ऑफिस ने पैसा दोगुना करने के लिए ही लॅान्च की थी. लेकिन जब से ब्याज दरों में इजाफा हुआ है. मैच्योरिटी समय से 5 माह पहले ही पैसा दोगुना हो जाएगा. आपको बता दें कि पहले स्कीम के तहत पैसा डबल होने में 120 महीने लगते थे. लेकिन अब 115 माह में ही पैसा डबल हो सकेगा. 

सिर्फ 1000 रुपए से खोला जा सकता है kvp खाता 
जानकारी के मुताबिक किसान विकास पत्र सेविंग स्कीम के तहत आप कम से कम 1000 रुपये से खाता खोल सकते हैं. वहीं स्कीम की खास बात ये है कि इसमें अधिकतम डिपॅाजिट की कोई सीमा नहीं है. आप कितना भी धन इसमें निवेश कर सकते हैं. साथ ही आप सिंगल व ज्वाइंट दोनों प्रकार  से खाता खोलकर स्कीम के तहत निवेश शुरू कर सकते हैं. आपको बता दें कि जॉइन्ट खाते में अधिकतम 3 वयस्कों के शामिल होने का ऑप्शन मिलता है.