logo-image

Post Office की फ्रेंचाइजी लेकर आप भी कर सकते हैं मोटी कमाई, जानें तरीका

post office scheme: पोस्ट ऑफिस ने एक ऐसी स्कीम शुरू की है, जिसमे निवेश कर आप हर महीने मोटा पैसा कमा सकते हैं. इस स्कीम में आप केवल 5000 रुपये खर्च कर आसानी के साथ सालाना लाखों की कमाई कर सकते हैं.

Updated on: 06 Jan 2022, 04:53 PM

नई दिल्ली:

post office scheme: कोरोना काल में लागू लॉकडाउन का देश के हर वर्ग को कुछ न कुछ नुकसान पहुंचा है. हालांकि लोगों का जीवन बचाने के लिए लॉकडाउन बेहद जरूरी था, लेकिन हमें इसका आर्थिक खामियाजा भुगतना पड़ा है. इस महामारी में कुल लोगों की जहां आय सीमित हो गई तो कुछ का रोजगार ही चला गया. आर्थिक मंदी के इस दौर में सेविंग करना तो दूर लोगों को अपने घर चलाने में ही काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा. ऐसे में लोगों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए पोस्ट ऑफिस ने एक ऐसी स्कीम शुरू की है, जिसमे निवेश कर आप हर महीने मोटा पैसा कमा सकते हैं. इस स्कीम में आप केवल 5000 रुपये खर्च कर आसानी के साथ सालाना लाखों की कमाई कर सकते हैं.

हर महीने अच्छी कमाई कर सकते

गौरतलब है कि देश में पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी दी जा रही हैं. इसका मतलब यह है कि आप पोस्ट ऑफिस खोलकर हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं. सरकारी आंकड़े के मुताबिक इस समय भारतवर्ष में लगभग 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस हैं. बावजूद इसके हर जगह पोस्ट ऑफिस की पहुंच नहीं है. ऐसे लाखों करोड़ों लोग डाक विभाग की योजनाओं का लाभ उठाने से वंचित रह जाते हैं. पोस्ट ऑफिस की ओर से ये फ्रेंचाइजी दो तरीके से दी जाती हैं. जिनमें से एक आउटलेट और दूसरी पोस्टल एजेंट्स फ्रेंचाइजी है.

आपकी उम्र 18 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए

इन दोनों फ्रेंचाइजी में से आप कोई भी एक ले सकते हैं. बस इसके लिए आप भारत के नागरिक और आपकी उम्र 18 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए. फ्रेंचाइजी लेने वाले व्यक्ति के पास किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 8वीं पास का सर्टिफिकेट होना जरूरी है। आदेनकर्ता को इसके लिए एक फॉर्म भरना होगा. आपका चयन होने के बाद आपको भारतीय डाक के साथ एक MoU साइन करना होगा. इसमें आपक खर्च केवल 5000 रुपए ही आएगा.