logo-image

CNG-PNG Price Hike: महंगाई का झटका, अब पीएनजी-CNG के भी बढ़े दाम, ये हैं नई कीमतें

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) समेत सभी महानगरों में सीएनजी की कीमतों में भी बढ़त देखने को मिली है. 8 मार्च को ही राजधानी में सीएनजी (CNG) 50 पैसे महंगी हुई है तो वहीं एनसीआर (NCR) में सीएनजी की कीमतों (CNG Price) में...

Updated on: 24 Mar 2022, 07:19 AM

highlights

  • सीएनजी-पीएनजी की कीमतें बढ़ीं
  • दिल्ली-नोएडा में बढ़ी कीमतें
  • पेट्रोल-डीजल के बाद सीएनजी-पीएनजी की कीमतें बढ़ी

नई दिल्ली:

मुद्रास्फीति और महंगाई की मार के बीच लोगों को सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) के लिए अब ज्यादा कीमत चुकानी होगी. पाइप्ड नेचुरल गैस और कंप्रेस्ड नेचुरल गैस भी महंगी हो गई है. आईजीएल ने इन कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. आईजीएल (IGL) ने जानकारी दी है कि पीएनजी (PNG) की कीमत में 1 रुपये प्रति एससीएम की बढ़ोतरी की गई है जबकि सीएनजी (CNG) में 50 पैसे की वृद्धि हुई है. कंपनी के मुताबिक ये बढ़ोतरी गैस की बढ़ती लागत की वजह से की गई है. नई कीमतें आज से लागू भी हो गईं.

एसएमएस के जरिए आईजीएल ने दी जानकारी

आईजीएल (Indraprastha Gas Limited) ने आज अपने ग्राहकों को एसएमएस के जरिए कीमतों में 1 रुपये के बढ़ोतरी की जानकारी दी. इसके साथ ही नोएडा में पीएनजी (PNG in Noida) की दरें बढ़त के साथ 35.86 रुपये प्रति एससीएम हो गई हैं. वहीं गाजियाबाद (PNG Rate in Ghaziabad) में भी पीएनजी की दरें बढ़कर इसी स्तर पर पहुंच गई हैं. जबकि दिल्ली में कीमतें 36.61 रुपये प्रति एससीएम पर पहुंच गई हैं. इससे पहले जनवरी में पीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी. जनवरी में कंपनी ने कीमतों में 50 पैसे प्रति एससीएम की बढ़ोतरी की थी. कंपनी ने इसके लिये बढ़ती लागत को वजह बताया है.

CNG की कीमत यहां तक पहुंची

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) समेत सभी महानगरों में सीएनजी की कीमतों में भी बढ़त देखने को मिली है. 8 मार्च को ही राजधानी में सीएनजी (CNG) 50 पैसे महंगी हुई है तो वहीं एनसीआर (NCR) में सीएनजी की कीमतों (CNG Price) में 1 रुपये की बढ़त देखने को मिली है. इसके साथ ही घरेलू एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) में भी 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. दिल्ली में घरेलू सिलेंडर की कीमत बढ़त के साथ 950 रुपये के स्तर पर पहुंच गई है. वहीं देश के कुछ हिस्सों में कीमतें 1000 रुपये के भी पार पहुंच गई हैं.

लगातार बढ़ रही है कीमत

बता दें कि पीएनजी कीमतों (PNG Price) से पहले सीएनजी, रसोई गैस और पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी बढ़त देखने को मिली है. ईंधन के दामों में ये तेजी अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमतों में उछाल की वजह से देखने को मिले हैं. भारत (India) अपनी ईंधन जरूरतों का काफी बड़ा हिस्सा आयात के द्वारा पूरा करता है.