logo-image

इमरजेंसी में सैनिकों को 3 लाख रुपये तक की मदद करता है यह बैंक, जानिए क्या है यह स्कीम

पीएनबी रक्षक प्लस स्कीम (PNB Rakshak Plus Scheme) के तहत लेनदेन के लिए कोई कैश हैंडलिंग शुल्क नहीं लगाया जाएगा, जिसका अर्थ यह है कि संपूर्ण भारत में स्थित की पीएनबी की सभी शाखाओं को होम ब्रांच के रूप में माना जाएगा.

Updated on: 29 Jan 2022, 08:28 AM

highlights

  • पीएनबी रक्षक प्लस स्कीम के तहत 50 लाख का व्यक्तिगत दुर्घटना (मृत्यु) कवर
  • आवासीय, कार, शिक्षा तथा व्यक्तिगत ऋण योजनाओं के सेवा शुल्क पर छूट

नई दिल्ली:

पीएनबी रक्षक प्लस स्कीम (PNB Rakshak Plus Scheme): BSF, CRPF, CISF, ITBP, राज्य पुलिस दल, मेट्रो पुलिस, अनुसंधान और विश्लेषण विंग (RAW), इनटेलिजेंस ब्यूरो (IB), केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई), भारतीय तट रक्षक कर्मी और अर्ध सैनिक कर्मी, जेंटलमेन कैडेट्स, केंद्र/ राज्य स्तर के विशेष दलों के लिए पीएनबी रक्षक प्लस योजना एक बड़े काम की स्कीम है. बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक के रक्षक प्लस योजना इन कर्मचारियों को 75 हजार रुपये से 3 लाख रुपये तक ओवरड्राफ्ट के रूप में तीन महीने की सैलरी/पेंशन की सुविधा मिलती है. सेना के तीनों दलों के सभी रक्षा कर्मी इस योजना के अंतर्गत वेतन खाता खोलने के लिए पात्र हैं. पंजाब नेशनल बैंक ने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया है कि 'देश के जवानों के लिए हमारी ओर से भी एक छोटा-सा तोहफा, पीएनबी रक्षक प्लस योजना की मदद से हम रखेंगे जवानों का ख्याल'.  

यह भी पढ़ें: 1 फरवरी से बदलने वाले हैं ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा असर

इन लोगों को नहीं मिलेगा इस योजना का लाभ
पीएनबी रक्षक प्लस योजना के लाभ उन पेंशनभोक्ता ग्राहकों को भी दिए गए है जिन्होंने पीएनबी शाखाओं के माध्यम से अपनी पेंशन आहरित करने का चयन किया है और उनका पेंशन सीपीपीसी द्वारा क्रेडिट किया जाता है. मतलब यह कि बैंक द्वारा प्रोसेस और क्रेडिट किया जाता है. हालांकि जिन खातों में चेक, NEFT, RTGS द्वारा पेंशन आता है वे इस योजना के अंतर्गत कवर नहीं होंगे.

इंश्योरेंस कवर
इस योजना के तहत 50 लाख रुपये का व्यक्तिगत दुर्घटना (मृत्यु) कवर, 100 लाख रुपये का हवाई दुर्घटना (मृत्यु) कवर और 50 लाख रुपये का व्यक्तिगत दुर्घटना (स्थायी पूर्ण विकलांगता) कवर मिलता है.

यह भी पढ़ें: घर पर दवा और खाना मंगाना होगा आसान, Google Maps लेकर आया ये खास फीचर

पीएनबी रक्षक प्लस स्कीम की खासियत
पीएनबी रक्षक प्लस स्कीम के तहत लेनदेन के लिए कोई कैश हैंडलिंग शुल्क नहीं लगाया जाएगा, जिसका अर्थ यह है कि संपूर्ण भारत में स्थित की पीएनबी की सभी शाखाओं को होम ब्रांच के रूप में माना जाएगा. साथ ही ब्याज दर में रियायत और आवासीय, कार, शिक्षा तथा व्यक्तिगत ऋण योजनाओं के सेवा शुल्क पर छूट दिया जाएगा. प्राथमिक खाताधारक के बच्चे अगर प्रमुख संस्थाओं या सेना शिक्षा संस्थान में प्रवेश लेते हैं तो पीएनबी प्रतिभा योजना के अंतर्गत एजुकेशन लोन मुहैया कराया जाएगा. परिवार के सदस्यों के लिए इस स्कीम के तहत जीरो बैलेंस बचत खाता की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.

यह भी पढ़ें: SBI के जरिए घर बैठे बनवा सकते हैं किसान क्रेडिट कार्ड, जानिए अप्लाई करने का तरीका

लॉकर जारी करने के तिथि से तीन साल तक वार्षिक रखरखाव शुल्क (एएमसी) पर 25 फीसदी की छूट दी जाएगी. प्राथमिक खाताधारक (मृत्यु) के दो जीवित एवं निर्भर बच्चों (लड़की/लड़का) की शिक्षा के लिए 4 वर्षों तक 1 लाख रुपये या वास्तविक व्यय जो भी कम हो की राशि की वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाएगी. गोरखा कर्मी अपने भारत के पीएनबी खाते से एवेरेस्ट बैंक लिमिटेड (ईबीएल), नेपाल या नेपाल से भारत बिना किसी शुल्क के पैसे भेज सकते हैं. साथ ही बैंक अकाउंट से या लिंक्ड डेबिट/क्रेडिट कार्ड के लेनदेन हेतु मुफ्त SMS की सुविधा भी दी जाएगी.