logo-image

PMSY: इन लोगों की चमकी किस्मत, सरकार बिना गारंटी के देगी 50,000 रुपए

PM Svanidhi Yojana 2023: अगर आप असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार ने खासकर रेहड़ी, पटरी, नाई, सब्जी बेचने वालों के लिए प्रधानमंत्री स्वानिधि (PM Svanidhi Yojana)के तहत 50 हजार रुपए तक का लोन देने की घोषणा की है.

Updated on: 29 Jan 2023, 07:18 PM

highlights

  • असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोग उठा सकते हैं स्कीम का लाभ 
  • सरकार ने कोरोनाकाल के दौरान शुरु की थी योजना, अवधि बढ़ाई गई
  • शुरुआत में 10 हजार रुपए, क्रेडिट ठीक होने पर बढाई जाएगी धनराशि  

नई दिल्ली :

PM Svanidhi Yojana 2023: अगर आप असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार ने खासकर रेहड़ी, पटरी, नाई, सब्जी बेचने वालों के लिए प्रधानमंत्री स्वानिधि  (PM Svanidhi Yojana)के तहत 50 हजार रुपए तक का लोन देने की घोषणा की है. योजना की खास बात ये है कि ये लोन आपको बिना किसी गारंटी के दिया जाता है. लोन की शुरुआत 10 हजार रुपए से की जाती है. क्रडिट ठीक रहने पर लोन की धनराशि 50 हजार रुपए तक बढ़ाई जा सकती है. आईये जानते हैं योजना की ज्यादा जानकारी.

यह भी पढ़ें ; Delhi Metro: अब रद्दी हो जाएगा दिल्ली मेट्रो का स्मार्ट कार्ड, DMRC ने किया बड़ा बदलाव

दरअसल, कोरोना महामारी के दौरान सरकार ने छोटा कारोबार करने वालों के लिए यह स्कीम शुरू की थी. क्योंकि कोरोना के चलते इनके रोजगार पूरी तरह ठप्प पड़ गए थे. जिसकी अवधि को अब बढ़ा दिया गया है. जानकारी के मुताबिक स्वानिधि के तहत लोन लेने के लिए सरकार ने कुछ नियम व शर्त रखी है. जिसे पूरा करने के बाद आप योजना का लाभ उठा सकते हैं. स्कीम की खास बात ये है कि यदि आप पैसे को टाइम पर जमा कर देते हैं तो आपको सरकार की ओर से सब्सिडी का भी प्रावधान किया गया है..

ये लोग हैं पात्र 
खासकर ऐसे लोग जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं. यानि जिनकी सालाना आय 3 लाख रुपए से ज्यादा नहीं है. साथ ही सब्जी बेचकर, रेहड़ी लगाकर, नाई का काम करके अपने परिवार का पालन पोषण कर रहे हैं. ऐसे लोगों को सरकार ने आर्थिक रूप से आत्म निर्भर बनाने के लिए स्कीम को लॅान्च किया था. क्योंकि कोरोनाकाल के दौरान ऐसे लोगों के सभी काम ठप्प हो गए थे. फिर से काम शुरू करने के लिए भी ऐसे लोगों पर पैसे नहीं बचे थे.

गारंटी फ्री लोन
शुरुआत में पात्र आवेदक को सिर्फ 10 रुपए का लोन मिलता है. जिसकी कोई गारंटी देने की जरूरत नहीं होती. इसके बाद उसे आसान किस्तों में जमा करने का बैंक आपको ऑफर देता है. यदि आप उसे टाइम पर जमा कर देते हैं तो आपको 10 प्रतिशत तक सब्सिडी का भी प्रावधान है. साथ ही आप पूरा लोन चुकाने के बाद कर्ज की धनराशि 50 हजार रुपए तक बढ़ा भी सकते हैं.