logo-image

PMSBY:सिर्फ 1 रुपए का निवेश बना देगा लखपति, मिलेगा पूरे 2 लाख का फायदा

PMSBY 2023: प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY)केन्द्र सरकार ऐसी स्कीम हैं जिससे जुड़कर गरीब लोग भी 2 लाख रुपए तक फायदा उठा सकते हैं. हालांकि योजना देश में कई सालों से संचालित हैं, लेकिन फिर भी देश के लाखों लोगों को सरकारी स्कीम के बारे में पता

Updated on: 29 Jan 2023, 03:52 PM

highlights

  • स्कीम के तहत पूरे साल में जमा करने होंगे सिर्फ 12 रुपए 
  • सरकारी स्कीम के तहत मिलेगा पूरे 2 लाख का बीमा कवर
  • देश करोड़ों पात्र लोग स्कीम से जुड़कर उठा रहे लाभ 

नई दिल्ली :

PMSBY 2023: प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY)केन्द्र सरकार ऐसी स्कीम हैं जिससे जुड़कर गरीब लोग भी 2 लाख रुपए तक फायदा उठा सकते हैं. हालांकि योजना देश में कई सालों से संचालित हैं, लेकिन फिर भी देश के लाखों लोगों को सरकारी स्कीम के  बारे में पता ही नहीं है. जिसके चलते वे पात्र होने के बावजूद भी स्कीम का लाभ नहीं ले पाते हैं. आपको बता दें कि योजना के तहत आपको सिर्फ 1 रुपए प्रति माह जमा करना है. जिसके बाद आप 2 लाख की सुविधा के अधिकारी बन जाएंगे..

यह भी पढ़ें : Delhi Metro: अब रद्दी हो जाएगा दिल्ली मेट्रो का स्मार्ट कार्ड, DMRC ने किया बड़ा बदलाव

मिलेगा 2 लाख का बीमा कवर 
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY)से जुड़ने के बाद अगर आपका गंभीर एक्सीडेंट होता है या दुर्घटना में आपकी मृत्यू हो जाती है. ऐसी स्थिति में  प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा के तहत आपको 2 लाख रुपए का बीमा कवर मिलेगा. योजना से जुड़ने के बाद आपको सालाना महज सिर्फ 12 रुपए जमा करना होगा, योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की उम्र 18 से 70 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है. जानकारी के मुताबिक, यदि निवेशक आंशिक तौर पर विकलांग होता है तो उसे 1 लाख रुपए की धनराशि उपचार के लिए दी जाती है. इसके लिए आपको सेविंग अकाउंट की पूरी डिटेल्स स्कीम से जुड़ने के समय ही शेयर करनी होती है. जिसके बाद आपके खाते से प्रतिमाह 1 रुपए कटता रहेगा.

ये जानना भी जरूरी 
जानकारी के मुताबिक, आवेदनकर्ता को अपना आधार कार्ड बैंक से जोड़ना अनिवार्य है.  इसके बाद हर साल 1 जून से पहले एक फॉर्म भरकर बैंक में देना होगा. आपको बता दें कि पीएमएसबीवाई में 1 जून से 31 मई तक एक साल का कवर होता है, जिसे हर साल बैंक के जरिए रिन्यू कराना होता है. अगर किसी का ज्वाइंट अकाउंट है तो इस स्थिति में सभी खाताधारक योजना में शामिल हो सकते हैं.  यदि आप स्कीम से जुड़ना चाहते हैं ऑनलाइन व ऑफलाइन  दोनों ही प्रकार से आवेदन करना आसान है.