logo-image

PMJJBY: ये सरकारी स्कीम बना देगी धनवान, 4 लाख रुपए का मिलेगा फंड

PMJJBY: अगर आप भी कम निवेश में मोटा फंड बनाने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपकी खोज पूरी कर देगी. क्योंकि केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government)बहुत ही कम निवेश में आपको 4 लाख रुपए (4 lakh rupees)तक का मोटा फंड बनाने का मौका दे रही है.

Updated on: 02 Dec 2022, 05:43 PM

highlights

  • स्कीम से जुड़ने के लिए सिर्फ करना होगा 12.5 रुपए का निवेश
  • बीमा सहित कई अन्य फायदे भी देती है स्कीम 

नई दिल्ली :

PMJJBY: अगर आप भी कम निवेश में मोटा फंड बनाने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपकी खोज पूरी कर देगी. क्योंकि केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government)बहुत ही कम निवेश में आपको 4 लाख रुपए (4 lakh rupees)तक का मोटा फंड बनाने का मौका दे रही है. स्कीम का लाभ लेने के लिए आपको  28.5 रुपए का निवेश करना होगा. यानि लगभग 300 रुपए सालाना (300 rupees annual)निवेश करने पर आप 4 लाख के हकदार हो जाते हैं. आपको बता दें कि स्कीम से जुड़ने के बाद आपको कई अन्य फायदे भी मिलेंगे. जैसे 2 लाख रुपए स्वास्थ्य इंश्योरेंस (health insurance)की सुविधा भी प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana)से जुड़ने के बाद आपको मिलेगी.

यह भी पढ़ें : UP में अब इन 1.70 लाख परिवारों का बिजली बिल होगा माफ, योगी सरकार की घोषणा

मिलेगा लाइफ कवर 
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) के लिए आपको सालाना लगभग 330 रुपए का निवेश करना होगा.  इसके बाद आप 2 लाख रुपए के लाइफ कवर के भी हकदार हो जाते हैं. यानि किसी भी दुर्घटना में यदि आपके प्राण चले जाते हैं तो नॅामिनी को 2 लाख रुपए मिलने का प्रावधान भी है. आप ये भी कर सकते हैं कि PMJJBY सबसे कम प्रीमियम में लाइफ कवर प्रदान करती है.

बहुत काम की है ये स्कीम 
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की ही तरह प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना भी है. यह भी महज 12 रुपए सालाना के निवेश पर व्यक्ति को संजीवनी प्रदान करती है.  ये सभी योजना सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों के  लिए सरकार ने बनाई है. इसके अलावा अटल पेंशन योजना भी सरकार ने अल्प आय वालों के लिए शुरू की थी. जिसे बुढ़ापे की लाठी के रूप में भी जाना जाता है.