News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

अब इन लोगों की हुई चांदी, सरकार सीधे खाते में भेजेगी 10000 रुपए

PM Svanidhi scheme: यदि आपको भी अर्जेंटली कुछ काम करने के लिए पैसों की जरूरत है तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि केन्द्र सरकार (central government) ने गरीब महिलाओं, किसानों सहित अन्य कामकाजी लोगों के लिए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना (Prime Minister's Sva

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 29 Dec 2021, 05:29:56 PM
modi note

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • सरकार ने गरीब किसानों, महिलाओं के लिए शुरू की ये योजना 
  • योजना के तहत केन्द्र सरकार सीधे खाते में क्रेडिट करेगी 10 हजार रुपए
  • बिना गारंटी के प्रधान स्वनिधि योजना के तहत मिल रही सरकार की मदद 

नई दिल्ली :

PM Svanidhi scheme: यदि आपको भी अर्जेंटली कुछ काम करने के लिए पैसों की जरूरत है तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि केन्द्र सरकार (central government) ने गरीब महिलाओं, किसानों सहित अन्य कामकाजी लोगों के लिए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना (Prime Minister's Svanidhi Yojana) की शुरुवात की है. जिसकी मदद से आप बिना किसी गारंटी के 10000 रुपए (ten thousand rupees) की अर्जेंट लोन पा सकते हैं. इसके लिए आपको किसी डॅ्ाक्युमेंटे्शन की जरूरत नहीं होगी. केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government) पात्र आवेदनकर्ताओं के खाते में सीधे पैसे डालेगी. आपको भी किसी काम के लिए पैसों की जरूरत है तो आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं. महज 24 घंटे में पैसा आपके अकाउंट में ट्रांसफर (transfer to account) कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें : बस इतने दिन में मिल जाएगी महगें पेट्रोल-डीजल से मुक्ति, नितिन गडकरी ने कर दिया ये बड़ा ऐलान

दरअसल, इस योजान का नाम प्रधानमंत्री स्वनिधि स्कीम (PM Svanidhi scheme) है. इसके तहत सरकार स्ट्री वेंडर्स को पूरे 10,000 रुपये का लोन दे रही है और इस लोन को लेने के लिए कोई गारंटी देने की जरूरत नहीं है. इसके अलावा अगर आप इस लोन को समय पर वापस कर देते हैं तो आपको सब्सिडी का भी फायदा मिलता है. आपको बता दें कि इस स्कीम का फायदा नाई की दुकान, मोची, पनवाड़ी, धोबी, सब्जी बेचने वाला, फल बेचने वाला, रेडी टू ईट स्ट्रीट फूड, (ready to eat street food) चाय का ठेला या खोखा लगाने वाला, ब्रेड पकौड़े या अंडे बेचने वाला, फेरीवाला, स्टेशनरी बेचने वाले लोग इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं. यदि कोई व्यक्ति नियमित पुनर्भुगतान करता है तो उसे 7 फीसदी सालाना की ब्याज सब्सिडी का प्रावधान किया गया है. ब्याज सब्सिडी की राशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में तिमाही आधार पर भेज दी जाएगी.

ये लोग होंगे पात्र 
जिन लोगों का आधार मोबाइल नंबर से लिंक है, साथ ही कुछ न कुछ अपना व्यापार करते हैं योजना का लाफ लेने के लिए पात्र  होंगे. आपको बता दें कि इस लोन की योजना की अवधि मार्च 2022 तक ही है तो जिन्हें जरूरत है वह जल्द ही इसकी प्रक्रिया पूरी कर लें. साथ ही स्ट्रीट वेंडर्स चाहे शहरी हों या सेमी अर्बन, ग्रामीण हों, उन्हें ये लोन मिल सकता है. ज्यादा जानकारी के लिए आप इस लिंक https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ पर विजिट कर सकते हैं.

First Published : 29 Dec 2021, 05:29:56 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.