logo-image

PM Suraksha Bima Yojana: मात्र 12 रुपये में पाएं 2 लाख का बीमा, जानें क्या है योजना

PM Suraksha Bima Yojana: प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना में आप केवल 12 रुपए में अपना और अपनों का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं. सरकार ने इस योजना की शुरुआत देश के गरीब, निम्न आय और वंचित लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखकर की है

Updated on: 19 Dec 2022, 01:27 PM

New Delhi:

PM Suraksha Bima Yojana: एक इंसान के लिए सबसे पहली प्राथमिका खुद और अपने परिवार की सुरक्षा होती है. यही वजह है कि व्यक्ति अपने की सुरक्षा के लिए क्या कुछ नहीं करता.  इसके लिए अलग-अलग कंपनियों का बीमा प्लान, टर्म पॉलिसी से लेकर हेल्थ इंश्योरेंस तक लिए जाते हैं. फिर इन इंश्योरेंस पॉलिसीज के लिए प्रीमियम भरने का दौर शुरू होता है और सैलरी का अच्छा खासा हिस्सा उसी में निकल जाता है. लेकिन आज हम आपके लिए एक ऐसे प्लान की जानकारी लेकर आए हैं, जहां आप केवल 12 रुपए के प्रीमियम भरकर दो लाख तक का बीमा पा सकते हैं. यहां हम बात कर रहे हैं प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना की ( PM Suraksha Bima Yojana ) की. 

Money Transfer Rule: पैसा गलत अकाउंट में हो गया ट्रांसफर तो अपनाएं यह तरीका, तुरंत होंगे वापस

प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना में आप केवल 12 रुपए में अपना और अपनों का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं. सरकार ने इस योजना की शुरुआत देश के गरीब, निम्न आय और वंचित लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखकर की है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपकी न्यूनतम आयु 18 साल होनी चाहिए. योजना में प्रावधान है कि अगर बीमा धारक का आकस्मिक निधन हो जाता है या फिर स्थाई दिव्यांगता आती है तो उसके परिजनों को बीमा की राशि दे दी जाती है. इसकी खास बात यह है कि परिवार के सभी सदस्य इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. यह एक तरह की एक्सीडेंटल पॉलिसी है. इसका लाभ उठाने के लिए आपको पर साल केवल 12 रुपए का निवेश करना होता है.

CIBIL Score: सिबिल स्कोर सुधारने के लिए अपनाएं ये टिप्स, ऐसे करें चेक

जानें कैसे करें आवेदन-

-सरकारी वेबसाइट www.jansuraksha.gov.in पर विजिट करें
-PM Suraksha Beema Yojana Application Form Download का विकल्प चुनें
-आवेदन पत्र का प्रिंट आउट निकालकर उसको पूरा भर लें
-जरूरी दस्तावेजों की कॉपी और फोटों जाम करें
-फॉर्म सबमिट करने पर 12 रुपए का चार्ज लगता है