News Nation Logo
Banner

PM Pension: इन लोगों पर मेहरबान हुई सरकार, मिलेगी 1 लाख रुपए पेंशन

PM Pension Scheme: अगर आप भी बुढ़ापे के लिए किसी बेहत स्कीम की तलाश में हैं, तो ये खबर आपकी तलाश पूरी कर देगी. क्योंकि केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government)सीनियर सिटिजन (Senior Citizens) के लिए शानदार सरकारी स्कीम लेकर आई है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 24 Jan 2022, 04:36:20 PM
scheem

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: NEWS NATION)

highlights

  • बुजुर्गों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरु की गई स्कीम 
  • महत्वपूर्ण पड़ाव पर मिलेगी 1,11,000 रुपए पेंशन
  • 60 साल या उससे अधिक के लोग भी स्कीम से जुड़ सकते हैं 

 

नई दिल्ली :  

PM Pension Scheme: अगर आप भी बुढ़ापे के लिए किसी बेहत स्कीम की तलाश में हैं, तो ये खबर आपकी तलाश पूरी कर देगी. क्योंकि केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government)सीनियर सिटिजन (Senior Citizens) के लिए शानदार सरकारी स्कीम लेकर आई है. जिसमें आपको महत्वपूर्ण पड़ाव पर 1 लाख रुपए से ज्यादा की रुपए की पेंशन देगी. यही नहीं इस स्कीम के माध्यम से आप अन्य दर्जनों लाभ भी उठा सकते हैं.  आपको बता दें कि अब 60 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए सरकार ने 'पीएम वय वंदना योजना' (PM Vaya Vandana Yojana) की शुरुआत की है. इसके तहत आप सालाना 1,11,000 रुपये तक पेंशन (Senior Citizens Savings Scheme) पा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : पेट्रोल-डीजल का गेम ओवर, अब गोबर गैस से फर्राटा भरेंगी गाड़ियां

दरअसल, प्रधानमंत्री वय वंदना योजना बुजुर्गों को उनके जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव पर आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की गई है. इसकी अवधि 31 मार्च, 2020 तक थी, लेकिन अब इसे मार्च, 2023 तक बढ़ा दिया गया है. इसलिए 60 साल या उससे ज्यादा के सीनियर सिटिजन स्कीम से जुड़कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं. इस योजना को बुढ़ापे की लाठी के रूप में देखा जा रहा है.

इस योजना से जुड़ने के लिए काम से कम उम्र 60 साल है. यानी 60 वर्ष या इससे अधिक के नागरिक इसमें निवेश कर सकते हैं. इसके तहत अधिकतम उम्र की सीमा तय नहीं है. आपको बता दें कि इस योजना में एक व्यक्ति अधिकतम 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकता है. इस स्कीम के संचालन की जिम्मेदारी जीवन बीमा निगम (LIC) को सौंपा गया है. इस योजना में पेंशन के लिए आपको एकमुश्त राशि निवेश करना होता है. और फिर आप मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक पेंशन का विकल्प चुन सकते हैं.

First Published : 24 Jan 2022, 04:36:20 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.