logo-image

UPI हो गया ग्लोबल.. अब श्रीलंका और मॉरीशस में भी होगा इस्तेमाल

भारत का यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी UPI ग्लोबल हो गया है. आज से ये सर्विस भारत के बाद श्रीलंका और मॉरीशस में भी शुरू हो चुकी है.

Updated on: 12 Feb 2024, 03:49 PM

नई दिल्ली :

भारत का यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी UPI ग्लोबल हो गया है. आज से ये सर्विस भारत के बाद श्रीलंका और मॉरीशस में भी शुरू हो चुकी है. सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनाथ और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दोनों देशों में इस सर्विस को लॉन्च किया. इस दौरान तीनों देशों के सेंट्रल बैंक के गवर्नर भी मौजूद थे. जानकारों की मानें तो, UPI का विस्तार भारत के दोनों देशों के साथ लगातार मजबूत होते द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों को दर्शाता है. 

गौरतलब है कि, विदेश मंत्रालय ने बीते दिन रविवार को इस बारे में सूचना देते हुए एक प्रेस रिलीज जारी की थी, जिसमें बताया गया था कि लॉन्च के बाद दोनों देश श्रीलंका और मॉरिशस में UPI सर्विसेज का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

साथ ही साथ, मॉरिशस और श्रीलंका जाने वाले भारतीय पर्यटकों के लिए पेमेंट करना काफी ज्यादा सुविधाजनक हो जाएगा. बता दें कि, मॉरिशस में केवल UPI ही नहीं, बल्कि RuPay कार्ड सर्विस भी लॉन्च की गई हैं. 

UPI के बारे में जानें...

भारत के यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) देश के बाद, अब दुनियाभर में मशहूर हो रहा है. बदा दें कि इस सर्विस को साल 2016 में मोदी सरकार द्वारा लॉन्च किया गया था, जिसे नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा संचालित किया जाता है. 

मालूम हो कि, UPI के आने के बाद ऑनलाइन ट्रांजेक्शन काफी ज्यादा सुविधाजनक और आसान हो गया है. इसके जरिए आप सीधे बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. साथ ही साथ UPI रियल टाइम फंड ट्रांसफर करने में कुशल है.