logo-image

नया बिजनेस शुरू करने के लिए 10 लाख दे रही सरकार, उठाएं योजना का लाभ

आज के दौर में कई लोग अपना व्यापार शुरू करना चाहते हैं या उद्यमी बनना चाहते हैं, लेकिन धन की कमी के कारण योजना परवान नहीं चढ़ पाती. सरकार ने ऐसे लोगों के लिए ही कई उपयोगी योजनाएं शुरू की हैं, जिनकी सहायता से आप अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं. 

Updated on: 13 Dec 2021, 12:02 AM

नई दिल्ली:

देश के लाखों करोड़ों लोगों की तरह अगर कोरोना काल में आपकी नौकरी या बिजनेस प्रभावित हुआ है तो आपके पास नया व्यापार शुरू करने का एक बेहतरी अवसर है. केंद्र सरकार ऐसे ही लोगों के लिए एक शानदार योजना लेकर आई है. दरअसल, आज के दौर में कई लोग अपना व्यापार शुरू करना चाहते हैं या उद्यमी बनना चाहते हैं, लेकिन धन की कमी के कारण योजना परवान नहीं चढ़ पाती. सरकार ने ऐसे लोगों के लिए ही कई उपयोगी योजनाएं शुरू की हैं, जिनकी सहायता से आप अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं. 

यह खबर भी पढ़ें- भारत पहुंची पानी से चलने वाली पहली कार, जानिए मार्केट में कब से शुरू होगी सेल?

ऐसी ही योजनाओं में से एक है प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Yojana). यह योजना अब तक की सबसे सफल सरकारी योजना (Government Scheme) में से एक मानी जाती है. दरअसल, इस उपयोगी योजना के तहत सरकार की ओर से लोगों को 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें छोटे उद्यमियों को सस्ता और सरल लोन उपलब्ध कराया जाता है. केंद्र द्वारा चलाई गई इस योजना का पूरा नाम माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रीफाइनेंसिंग एजेंसी (MUDRA) है.

यह खबर भी पढ़ें- चूहे के काटने से महिला हुई कोरोना संक्रमित, टेंशन में वैज्ञानिक

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया बेहद सरल है. इस लोन के लिए आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा. कागजी प्रक्रिया पूरी करने के लिए आपके पास मकान का मालिकाना हक या फिर किराए के दस्तावेज होने चाहिए. इसके साथ ही आपके पास आपका आधार कार्ड (Aadhaar Card), पैन नंबर (PAN Card) भी होना जरूरी है.