logo-image

PM मोदी ने किया प्रगति मैदान टनल का उद्घाटन, पब्लिक को मिलेगी जाम से निजात

Pragati Maidan Tunnel: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को दिल्ली के प्रगति मैदान में एकीकृत ट्रांजिट कॉरिडर परियोजना के कई प्रोजेक्टस का उद्घाटन किया. इसी दौरान प्रधानमंत्री ने परियोजना की एक मुख्य सुरंग और पांच अंडरपास का उद्घाटन किया.

Updated on: 19 Jun 2022, 04:49 PM

highlights

  • पीएम ने कहा चीजें राजनीति के रंग में फंस जाती हैं
  • पूर्वी दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद से इंडिया गेट के यात्रियों को भी मिलेगी राहत 
  • प्रधानमंत्री ने परियोजना की एक मुख्य सुरंग और पांच अंडरपास का भी किया उद्घाटन

नई दिल्ली :

Pragati Maidan Tunnel: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को दिल्ली के प्रगति मैदान में एकीकृत ट्रांजिट कॉरिडर परियोजना के कई प्रोजेक्टस का उद्घाटन किया. इसी दौरान प्रधानमंत्री ने परियोजना की एक मुख्य सुरंग और पांच अंडरपास का उद्घाटन किया. पीएम ने कहा कि सुरंगों और अंडरपास के बनने से दिल्ली वासियों को काफी राहत मिलेगी. इससे वहां आस-पास के ट्रैफिक जाम में तो कमी आएगी ही, साथ ही यह टनल चालू होने के बाद रिंग रोड के रास्ते सेंट्रल दिल्ली आने में आसानी हो जाएगी. इसके अलावा इससे पूर्वी दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद से इंडिया गेट और सेंट्रल दिल्ली के अन्य इलाकों तक जाना भी आसान हो जाएगा. पीएम मोदी ने सुरंग में बनी कलाकृतियों की तारीफ करते हुए उन्हें बच्चों को दिखाने की सलाह दी. प्रधानमंत्री आर्ट-वर्क देखने के लिए गाड़ी से उतरकर खुद पैदल चलने लगे.

यह भी पढ़ें : 20 जून से रिकॅार्ड सस्ता हो जाएगा सोना, 5,041 रुपए प्रति ग्राम की दर से मिलेगा


 चीजें राजनीति के रंग में फंस जाती हैं

उद्घाटन के समय प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले वर्ष मुझे डिफेंस कॉम्प्लेक्स के लोकार्पण का भी अवसर मिला था. पीएम ने राजनीति पर दुख जताते हुए कहा कि यह हमारे देश का दुर्भाग्य है कि बहुत सी अच्छी चीजें, अच्छे उद्देश्य से की गई चीजें, राजनीति के रंग में फंस जाती हैं. पीएम मोदी यह भी बोले कि दशकों पहले भारत की प्रगति को, भारतीयों के सामर्थ्य, भारत के प्रॉडक्ट्स, हमारी संस्कृति को शोकेस करने के लिए प्रगति मैदान का निर्माण हुआ था. तबसे भारत बदल गया, भारत का सामर्थ्य बदल गया, ज़रूरतें कई गुणा बढ़ गईं, लेकिन प्रगति मैदान की ज्यादा प्रगति नहीं हुई.

920 करोड़ की लागत से बना है ये प्रोजेक्ट

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार प्रगति मैदान इंटीग्रेटेड ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना को तैयार करने में कुल 920 करोड़ से ज्यादा की लागत आई है. प्रगति मैदान टनल की कुल लंबाई 1.3 किलोमीटर है और यह 6 लेन चौड़ी है. यह टनल 7 अलग-अलग रेलवे लाइन के अंदर से बनायी गई है. इस सुरंग के उद्घाटन के बाद यात्री अब आईटीओ, मथुरा रोड और भैरों मार्ग पर इंडिया गेट और पूर्वी दिल्ली, नोएडा और अन्य सेंट्रल दिल्ली के इलाकों में जाते समय ट्रैफिक जाम से बच पाएंगे. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि इस परियोजना के लिए केंद्र सरकार ने 80 फीसदी फंड दिया है. जबकि 20 प्रतिशत फंड आईटीपीओ की तरफ से आया है.