logo-image

PM Modi birthday: पीएम मोदी के जन्मदिन पर केंद्र का तोहफा, आयुष्मान भव कार्यक्रम

PM Modi birthday: नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर केंद्र सरकार की ओर से तैयार.

Updated on: 11 Sep 2023, 11:46 AM

नई दिल्ली:

PM Modi birthday: 17 सितंबर को इस साल केंद्र सरकार पीएम मोदी के जन्मदिन पर लोगों तोहफा देने जा रही है. जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार आयुष्मान भव प्रोग्राम शुरू करेगी. कार्यक्रम की मदद से भारत के अंतिम व्यक्ति तक केंद्र की ओर से चलाई जा रही सभी स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचाने का काम करेगी. इस योजना की जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने दी है.  मंडाविया ने कहा है कि आने वाले दिनों में लोगों की सुविधाओं के लिए काम करेंगे और लोगों तक सेवाएं पहुंचाने का काम करेंगे.

अंतिम व्यक्ति तक पहुंचना

न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार पीएम मोदी का जन्मदिन 17 सितंबर को हैं. केंद्र इसे बड़े पैमाने पर मानने का प्लान कर रही है. इसके लिए केंद्र सरकार आयुष्मान भव प्रोग्राम शुरू करने जा रही है. इस प्रोग्राम के जरिए केंद्र के द्वारा चलाए जाने वाले सभी हेल्थ सेवाओं को देश के अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति तक पहुंचना है. इस कार्यक्रम के जरिए देश में शिविर लगाकर लोगों को इसकी जानकारी दी जाएगी. इसके जरिए लोगों को 60 हजार से अधिक आयुष्मान कार्ड दिया जाएगा. ये सेवा गांव या दूर-दराज के उन इलकों तक पहुंचना है जहां के लोग आज भी इस सेवा का लाथ नहीं ले पा रहे हैं या जिनका पास अभी तक ये स्वास्थ्य कार्ड नहीं है. 

पिछले साल टीबी पर जोर

भारत सरकार की ओर से आयुष्मान कार्ड योजना की शुरूआत 1 अप्रैल 2018 में की गई थी. इस योजना के तहत हर भारतीय को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ लेने के लिए गोल्डन कार्ड दिया गया था. इससे जरिए पांच लाख तक का इलाज फ्री में करवा सकते हैं. इस मंत्री मंडाविया ने जानकारी दी कि पिछले साल पीएम के बर्थडे पर टीबी को खत्म करने पर जोर दिया गया था. आपकों बता दें कि भारत ने 2025 तक टीबी को देश के खत्म करने का टारगेट रखा है. एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल करीब 70 हजार लोगों ने टीबी के उन्मूलन में भाग लिया जो अब बढ़कर 1 लाख को पार कर गए हैं.