logo-image

PM KUSUM Yojana: अब किसानों की आई मौज, बिजली के बिल से मिलेगी मुक्ति, 20 दिसंबर से खुलेगा पोर्टल

PM KUSUM Yojana 2023: किसानों की आय दोगुना करने के लिए सरकार हर समय प्रयासरत रहती है. इसी क्रम में अब किसानों को 75 प्रतिशत की सब्सिडी पर सोलर वाटर पंप (Solar Water Pump Subsidy)लगाने का मौका सरकार दे रही है.

Updated on: 19 Dec 2022, 07:05 PM

highlights

  • 75 प्रतिशत सब्सिडी पर मिलेगा सोलर पंप लगाने का मौका 
  • किसानों की आय दोगुना करने की दिशा में कदम उठा रही सरकार 
  • डीजल जलाने के झंझट से मिलेगा छुटकारा, ऐसे करें आवेदन 

नई दिल्ली :

PM KUSUM Yojana 2023: किसानों की आय दोगुना करने के लिए सरकार हर समय प्रयासरत रहती है. इसी क्रम में अब किसानों को 75 प्रतिशत की सब्सिडी पर सोलर वाटर पंप (Solar Water Pump Subsidy)लगाने का मौका सरकार दे रही है. जिसके बाद ना तो किसानों को बिजली का बिन देने की जरूरत होगी. साथ ही महंगा डीजल (expensive diesel) जलाने से भी परमानेंट मुक्ति मिल जाएगी. आपको बता दें कि हरियाणा सरकार (Government of Haryana)अपने राज्य के किसानों को ये सुविधा दे रही है. कुसुम योजना 2023 के लिए आवेदन खोल दिये गये हैं.

यह भी पढ़ें : Paramilitary Forces के पक्ष में आया दिल्ली हाईकोर्ट, HRA को लेकर सुनाया ये आदेश

सरकार के मुताबिक हरियाणा प्रदेश में 5614 सोलर पंप (solar pump)लगाने का लक्ष्य दिया गया है.  20 दिसंबर से लगभग 11 बजे सरल हरियाणा वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदशन शुरु हो जाएंगे. आपको बता दें कि आवेदन के बाद किसानों को देय धनराशि जमा करने के बाद ही आवेदन कंफर्म माना जाएगा. ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं. हालाकि आवेदन के लिए कुछ नियम व शर्त भी रखी गई हैं. जिन्हें पूरा करने के बाद ही आप आवेदन के  लिए एलेजिबल माने जाएंगे.

ये है नियम व शर्तें 
आपको बता दें कि योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहली पात्रता ये है कि संबंधित आवेदक के पास बिजली कनेक्शन नहीं होना चाहिए. साथ ही आवेदक के पास अपनी जमीन हो, इसके अलावा उसकी जमीन डार्क जोन में न आती हो. आवेदन के समय ही सूक्षम सिचाई प्रणाली, टपका सिचाई प्रणाली सहित अन्य सिचाई का शपथपत्र भी देना अनिवार्य होगा.  साथ ही 75 फीसदी सब्सिडी के लिए उसे अलग से एक फॅार्म भरना होगा.

10 एचपी के मिलेंगे पंप
प्रधानमंत्री कुसुम स्कीम के तहत पात्र किसानों के जमीन के हिसाब से 2 एचपी से लेकर 10 एचपी तक के पंप दिये जाएंगे. 3 एचपी का सोलर पंप लेने के लिए 45075 रुपये जमा कराने अनिवार्य होंगे. जबकि 10 एचपी के लिए 115507 रुपये किसान को जमा कराने होंगे. यदि आप इच्छुक हैं तो हरियाणा सरकार के सरल पोर्टल पर जाकर 20 दिसंबर को 11 बजे आवेदन कर सकते हैं. साथ ही स्कीम का लाभ उठा सकते हैं.