logo-image

PM Kisan Yojana: इन किसानों को नहीं मिलेगा 13वीं किस्त का लाभ, नियमों में हुआ बदलाव

PM Kisan Yojana: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए. क्योंकि सरकार ने पीएम किसान योजना के कुछ नियमों में बदलाव किया है.

Updated on: 06 Jan 2023, 02:23 PM

highlights

  • सरकार इसी माह पात्र किसानों के खाते में क्रेडिट करेगी 13वीं किस्त 
  • सरकार कुछ ही दिनों में जारी कर सकती है पात्र किसानों की लिस्ट

नई दिल्ली :

PM Kisan Yojana: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए. क्योंकि सरकार ने पीएम किसान योजना के कुछ नियमों में बदलाव किया है. यदि आप नियम फॅालो नहीं करते हैं तो आपको 13वीं किस्त से वंचित रखा जा सकता है. इसलिए समय रहते सरकार के नियमों को फॅालों करें. क्योंकि जिन लोगों ने ई-केवाइसी नहीं कराया था. उन्हें पिछली बार 12वीं किस्त से वंचित कर दिया गया था. उनके खाते में अभी तक स्कीम के 2000 रुपए नहीं पहुंचे हैं..

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission: इन कर्मचारियो को मिलेगा फेस्टीवल एडवांस, अकाउंट में क्रेडिट होंगे 10,000 रुपए

ये काम जरूरी 
आपको बता दें कि सरकार ने पहले ई-केवाईसी कराने के लिए पात्र किसानों से अपील की थी. लेकिन जानकारी के मुताबिक अब सरकार किसानों की जमीनों या सत्यापन करा रही है.  इसलिए यदि आप भी पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो भू-सत्यापन जरूर करां ले अन्यथा. 13वीं किस्त से हाथ धोना पड़ सकता है. क्योंकि पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली 13वीं किस्त की लिस्ट बनाई जा रही है. जानकारी के मुताबिक इसी माह पात्र किसानों के खाते में स्कीम के 2000 रुपए क्रेडिट कर दिये जाएंगे.

ई-केवाईसी भी जरूरी 
वहीं आपको बता दें कि ई-केवाईसी कराना भी सभी पात्र किसानों के लिए जरूरी है. क्योंकि स्कीम में चल रहा फर्जीवाड़ा किसी से छिपा नहीं है. इसलिए अब सरकार सख्त हो गई है. बिना ई-केवाईसी के आपकी 13वीं किस्त भी अटक सकती है. इसलिए जिन किसानों की केवाईसी नहीं हुई है. बिना देर किये करा लें. वहीं आपको बता दें कि ई-केवाईसी के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. pmkisan.gov.in पर जाकर आप घर बैठे भी ई-केवाईसी कर सकते हैं..