logo-image

PM Kisan Yojana: ये 3 करोड़ किसान रह जाएंगे 14वीं किस्त से वंचित, 28 जुलाई को होगी ट्रांसफर

28 जुलाई को राजस्थान दौरे के दौरान पात्र किसानों के खाते में 14वीं किस्त के 2000 रुपए ट्रांसफर किये जाएंगे. लेकिन जिन लोगों ने सरकार के नियमों को फॅालो नहीं किया है. उन्हें इस बार किस्त से हाथ धोना पड़ सकता है.

Updated on: 17 Jul 2023, 11:10 AM

highlights

  • प्रधानमंत्री मोदी राजस्थान दौरे के दौरान नांगौर  से करेंगे 14वीं किस्त ट्रांसफर
  • लगभग 3 करोड़ किसानों के खाते में नहीं पहुंचेगी 14वीं किस्त 
  • सरकार की ओर से बनाई गई पात्र 9 करोड़ किसानों की सूची 

नई दिल्ली :

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त ट्रांसफर होने की तिथि की घोषणा हो चुकी है. जानकारी के मुताबिक आगामी 28 जुलाई को पहले की तरह इस बार भी स्वयं प्रधानमंत्री मोदी राजस्थान दौरे के दौरान 14वीं किस्त के 2000 रुपए ट्रांसफर करेंगे. लेकिन हैरान करने वाली बात ये है कि इस बार भी लगभग 3 करोड़ किसानों को निधि से वंचित कर दिया जाएगा. सूची के मुताबिक 9 करोड़ लोगों का नाम लाभार्थियों में शामिल किया गया है. जबकि 10 वीं किस्त के दौरान 12 करोड़ किसानों को योजना का लाभ दिया गया था.. 

यह भी पढ़ें : PM Kisan Nidhi: PM किसान निधि को लेकर बड़ा अपडेट, इसी माह खाते में क्रेडिट होंगे 2000 रुपए

इन किसानों को किया गया बाहर 
यदि किसी पात्र किसान ने चेहरा बेस केवाईसी होने के बावजूद भी नियम फॅालो नहीं किया गया है तो ऐसे किसानों का नाम फिलहाल लाभार्थियों की लिस्ट से काट दिया गय़ा है. यही नहीं अगर आपका नाम हिन्दी और अंग्रेजी में मैच नहीं हो रहा है तो भी आपकी किस्त रूक सकती है. इसके अलावा यदि किसी लाभार्थी ने भूलेख सत्यापन नहीं कराया है तो ऐसी स्थिति में भी आपकी किस्त रोक दी जाएगी. इसके अलावा रजिस्ट्रेशन के दौरान राशन कार्ड की कॅापी अपलोड़ करने के लिए भी कहा गया था. हालांकि इसके लिए किस्त पर कोई ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा. 

डिटेल पुख्ता होना जरूरी
वहीं खाता संख्या व आईएफएससी कोड यदि किसी ने ठीक से नहीं भरा है तो भी पैसे ट्रांसफर होने में परेशानी आ सकती है. इसलिए एक बार रीचैक कर सकते हैं.. यही कुछ लोगों ने अपने गांव का नाम ही आवेदन नें गलत भरा है. .इसलिए एक बार फिर से आवेदन को चैक करें. ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों के खाते में योजना लाभ पहुंच सके. वहीं यदि आपके आवेदन में वास्तव में कोई गलती हुई है तो आधिकारिक पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट कर उसे ठीक कर लें..