logo-image

PM Kisan Yojana: इन 20 लाख किसानों को नहीं मिलेगा पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ, चुकाने होंगे पैसे

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से जुड़े किसानों के लिए यह खबर परेशान करने वाली है. क्योंकि जानकारी के मुताबिक पूरे देश में लगभग 20 लाख किसान ऐसे चिंहित हुए हैं. जिन्हे पीएम सम्मान निधि का लाभ नहीं मिलेगा.

Updated on: 17 Apr 2022, 11:11 PM

नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से जुड़े किसानों के लिए यह खबर परेशान करने वाली है. क्योंकि जानकारी के मुताबिक पूरे देश में लगभग 20 लाख किसान ऐसे चिंहित हुए हैं. जिन्हे पीएम सम्मान निधि का लाभ नहीं मिलेगा. यदि ये किसान स्कीम का सालों से लाभ ले रहे हैं तो इन्हे पैसे वापस करने होंगे. साथ ही सरकार 11वीं किस्त भी किसानों के खातों में भेजने की प्लानिंग कर रही है. बताया जा रहा है कि अप्रैल के लास्ट वीक में किसानों के खाते में 10वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा. हालाकि आधिकारिक इसकी अभी कोई घोषणा नहीं हो सकी है. वहीं गलत जानकारी के देकर आवेदन करने वाले किसान अब चिंहित हो चुके हैं. उन्हे योजना के लाभ से वंचित रखा जाएगा.

यह भी पढ़ें : यूपी में ये चीजें मिलने जा रही है बिल्कुल फ्री, जल्द होने वाली है घोषणा

आपको बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत कुछ ऐसे किसान भी आते हैं, जिन्‍हें योजना का लाभ कभी भी नहीं मिलता है. पीएम किसान पोर्टल पर दी गई जानकारी के अनुसार बताया गया है कि अगर ऐसे किसानों ने आवेदन गलत जानकारी देकर किया है तो उनसे पैसे की रिकवरी की जाती है. या फिर उन्‍हें पैसे वापस करने होते हैं और ऐसा न करने पर कार्रवाई की जा सकती है. जानकारी के मुताबिक ऐसे किसानों को नोटिस भेजकर पैसा वापस करने के लिए सुचित किया जाएगा.

ये किसान पाए गए अपात्र  
पीएम किसान पोर्टल पर दी गई जानकारी के अनुसार, वह किसान जो इनकम टैक्‍स भरता है या फिर उसके परिवार का कोई भी सदस्‍य इनकम टैक्‍स देता है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं दिया जाता है. वहीं बड़े किसानों, जिनकी आय अधिक है, उन्‍हें भी इस योजना का लाभ नहीं दिया जाता है. इसके अलावा अधिक भूमि वाले किसान भी योजना के दायरे में नहीं आते हैं. इसलिए ऐसे सभी किसान जो लंबे समय से पीएम किसान निधि का लाभ ले रहे थे. उन्हें वह पैसे लौटाने पड़ सकते हैं.