logo-image

पीएम किसान योजना को लेकर फिर आई बुरी खबर, सरकार ने बंद कर दी यह सुविधा

सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी एक सुविधा को बंद कर दिया है. ऐसे में किसानों के सामने यह संशय बना हुआ है कि 11वीं किस्त की राशि उनके खाते में आएगी या नहीं?

Updated on: 06 Apr 2022, 06:39 PM

नई दिल्ली:

PM Kisan Yojana:  केंद्र सरकार का पूरा फोकस इस समय किसानों की आमदनी को दोगुना करना है. यही वजह है कि सरकार की ओर से किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए कई सारी महत्वाकांक्षी योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन्य योजनाओं में से एक है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi ). देश के किसान इस समय पीएम किसान योजना ( PMKSN )  के तहत आने वाली 11वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. लेकिन यहां हम आपको बता दें कि सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी एक सुविधा को बंद कर दिया है. ऐसे में किसानों के सामने यह संशय बना हुआ है कि 11वीं किस्त की राशि उनके खाते में आएगी या नहीं?

योजना की राशि पाने के लिए करना होगा यह काम

दरअसल, केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने वाले किसानों के लिए ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने अब घर बैठे ऑनलाइन तरीके से ई-केवाईसी करने की सुविधा को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया है. जानकारी के अनुसार अब किसान अपने प्रधानमंत्री किसान योजना के खाते की ई-केवाईसी कर सकेंगे, लेकिन इसके लिए उनकोक CSC सेंटर पर जाना होगा. क्योंकि अब पहले की तरह  ओटीपी के माध्यम से ई-केवाईसी नहीं किया जा सकेगा. इसका मतलब यह हुआ कि अब किसानों के पास केवल ऑफलाइन तरीके से ई-केवाईसी कराने का ही विकल्प बचा है.

इस तारीख तक कर सकते हैं ई-केवाईसी

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने पहले अपने खातों को ई-केवाईसी कराने की अंतिम तारीक 31 मार्च 2022 तय की थी, लेकिन किसानों की मांग पर अब तारीख को बढ़ा दिया गया है. नई व्यवस्था के अनुसार सरकार ने अब यह तिथि बढ़ाकर 31 मई 2022 कर दी है.