logo-image

PM Kisan yojna: नहीं आई 16वीं किस्त तो घुमाएं ये नंबर्स, सिर्फ एक कॅाल पर होगा समाधान

PM Kisan Nidhi yojna : अगर आपको भी अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त का लाभ नहीं मिला है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. सिर्फ एक कॅाल पर आपकी सभी समस्याओं का समाधान हो जाएगा.

Updated on: 12 Mar 2024, 11:29 AM

highlights

  • 28 फरवरी को प्रधानमंत्री मोदी ने जारी की थी पीएम निधि की 16वीं किस्त
  • अभी भी लगभग 3 करोड़ से ज्यादा किसान रह गए सरकारी मदद से वंचित 
  • किसान समस्या के समाधान के लिए काट रहे बैंक के चक्कर

 

नई दिल्ली :

PM Kisan Nidhi yojna : अगर आपको भी अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त का लाभ नहीं मिला है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. सिर्फ एक कॅाल पर आपकी सभी समस्याओं का समाधान हो जाएगा. जिलसे बाद आप बताए गए जरूरी निर्देशों का पालन करके 16वीं किस्त पा सकते हैं. हालांकि अब 17वीं किस्त को लेकर चर्चा शुरू हो गई है. लेकिन विभागीय अधिकारियों का दावा है कि अभी भी लाभार्थियों के खाते में 16वीं किस्त के 2000 रुपए आ सकते हैं. इसके लिए आप सरकार द्वारा जारी टोल फ्री नंबर (toll free number)पर कॅाल कर सभी जानकारी ले सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : Vande Bharat Express: अब इन रूट्स पर फर्राटा भरेंगी 14 नई वंदेभारत एक्सप्रेस, देखें लिस्ट

28 फरवरी को जारी हुई थी 16वीं किस्त
आपको बता दें कि स्वयं प्रधानमंत्री मोदी ने 28 फरवरी 2024 को देश के 9 करोड़ किसानों के खाते में डीबीटी माध्यम से 16वीं किस्त की धनराशी ट्रांसफर की है. लेकिन बताया जा रहा है कि इस  बार भी लगभग 9 करोड़ किसानों को किस्त से वंचित कर दिया गया.जिसके बाद किसान बैंकों के चक्कर काट रहे हैं. लेकिन उन्हें कोई भी ठोस जवाब नहीं मिल रहा है. यदि आप भी बैंक के चक्कर लगाकर थक चुके हैं तो सरकार द्वारा जारी टोल फ्री नंबर पर फोन कर पीएम निधि संबंधी जानकारी जुटा सकते हैं.  

ये नियम फॅालो करना जरूरी 
दरअसल, सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में पारदर्शिता लाने के लिए दो नियम फॅालो करना अनिवार्य किया है. लेकिन अभी भी देश में ऐसे करोड़ों किसान है. जिन्होने नियम फॅालो नहीं किये हैं. बताया जा रहा है कि ऐसे किसानों को ही 13वीं किस्त वंचित किया गया है. क्योंकि सरकार ने पहले ही ईकेवाइसी व भू-सत्यापन कराना आवश्यक किया था. लेकिन अभी करोड़ों किसानों ने ई-केवाइसी और भू-सत्यापन नहीं कराया है. जिसके चलते 13वीं किस्त सभी पात्र किसानों के खाते में नहीं पहुंच पाई है..

यहां मिलेगी पूरी जानकारी
यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की कोई जानकारी चाहते हैं तो टोल फ्री नंबर  1800115526 पर कॅाल कर कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा अधिक जानकारी पाने के लिए आप pmkisan-ict@gov.in पर ई-मेल कर सकते हैं. इसलिए बैंक के चक्कर लगाने से कोई फायदा नहीं है. सीधे टोल फ्री नंबर किसी भी समस्या का समाधान पा सकते हैं..