logo-image

PM Kisan की क‍िस्‍त को लेकर बड़ी खबर- इस राज्‍य के क‍िसानों को नहीं म‍िलेगा पैसा

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Update: देश के किसान पिछले कुछ दिनों से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की अगली किस्त का इंतजार कर रहे हैं. इस बार जनवरी में पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त किसानों के खाते में आनी हैं.

Updated on: 05 Jan 2023, 07:21 PM

New Delhi:

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Update: देश के किसान पिछले कुछ दिनों से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की अगली किस्त का इंतजार कर रहे हैं. इस बार जनवरी में पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त किसानों के खाते में आनी हैं. इससे पहले सरकार ने देश के किसानों के बैंक अकाउंट में 12वीं किस्त डाली थी. आपको बता दें कि देश के किसान की आय दोगुनी करने के क्रम में केन्द्र सरकार ने 2019 में पीएम किसान योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत लाभार्थी किसानों के खाते में सालाना 6000 रुपए ट्रांसफर किए जाते हैं. मौजूदा समय में देश के लगभग 10 करोड़ लोग योजना का लाभ उठा रहे हैं. लेकिन इस बीच कुछ किसानों को बड़ा झटका लगा है.

Ayushman Card: क्या आयुष्मान कार्ड धारकों के खाते में आए पैसे? देखें ये लिस्ट

 किसानों को लगा बड़ा झटका 

दरअसल, केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने पिछले दिनों दिए अपने एक बयान में कहा था कि छत्तीसगढ़ के अधिकांश किसानों ने अभी तक अपने भूलेख वैरिफाई और ई-केवाईसी नहीं कराया है. जबकि सरकार की नई नियम शर्तों के आधार पर ऐसा करना अनिवार्य है. उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में हो रही गड़बड़ियों को रोकने के लिए के-वाईसी को अनिवार्य कर दिया था. कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा था कि छत्तीसगढ़ में फिलहाल 27 लाख 43 हजार 708 किसान पीएम किसान योजना का हिस्सा हैं. 

 Aadhaar Card Photo Change: ऐसे चेंज करें आधार कार्ड में लगी अपनी फोटो. आसान है प्रक्रिया

टोल फ्री नंबर 155261 कर कॉल करें

कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने आगे कहा कि अभी तक बहुत सारे किसानों ने भूलेख वेरिफिकेशन और केवाईसी को पूरा नहीं किया है, लिहाजा पीएम किसान योजना कि अगली किस्त केवल 19,75,340 किसानों के खाते में ही आएगी. क्योंकि केवाईसी न कराने वाले किसानों को 13वीं किस्त के रूप में योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा.  उन्होंने बताया पीएम किसान योजना से जुड़ी किसी भी सहायता के लिए किसान टोल फ्री नंबर 155261 कर कॉल कर सकते हैं.