logo-image
लोकसभा चुनाव

PM Kisan Yojana: 15वीं किस्त को लेकर मसौदा हुआ तैयार, ये किसान रहे जाएंगे वंचित

PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त को लेकर सुगबुगाहट शुरू हो गई है. बताया जा रहा है कि इस बार दिवाली से पहले ही किासनों के खाते में किस्त के 2000 रुपए ट्रांसफर कर दिये जाएंगे.

Updated on: 08 Sep 2023, 09:27 AM

highlights

  • इस बार लगभग 3 करोड़ किसानों को नहीं मिली थी 14वीं किस्त 
  • चुनावी साल होने के चलते सरकार ने 15वीं किस्त टाइम से पहले देने की बनाई योजना 
  • नवंबर में जारी की जा सकती है 15वीं किस्त, लाभार्थियों को किया जा रहा शॅाटलिस्ट

नई दिल्ली :

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम से जुड़े किसानों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि स्कीम के लिए संबंधित अधिकारियों ने लाभार्थियों की सूची बनाना शुरु कर दिया है. पांच राज्यों में होने वाले चुनावों की वजह से इस बार टाइम से पहले ही 15वीं किस्त का लाभ किसानों को दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि दिवाली से पहले ही किसानों के खाते में 15वीं किस्त की धनराशि ट्रासंफर कर दी जाएगी. इसलिए समय से सरकार द्वारा जारी नियमों को फॅालो कर लें. अन्य़था 15वीं किस्त से भी वंचित कर दिये जाएंगे. क्योंकि 14वीं किस्त से लगभग 3 करोड़ किसानों को वंचित किया गया है. जिसके पीछे नियम फॅालो न करना ही कारण निकलकर आया है.. 

यह भी पढ़ें : Tomato Price: अब 2 रुपए किलो पहुंचे टमाटर के दाम, सड़कों पर फेंकने को मजबूर किसान

आधार लिंक 
दरअसल, सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में हो रहे फर्जीवाड़े पर लगाम लगाने के लिए बैंक अकाउंट से आधार लिंक कराने की किसानों से अपील  की थी. क्योंकि अभी करोड़ों किसान ऐसे हैं जिनके अकाउंट आधार से लिंक नहीं है. ऐसे में यह पता लगाना मुश्किल हो रहा है कि क्या वास्तव में किसान स्कीम के लिए पात्र है अथवा नहीं. आपको बता दें कि इसके पीछे सरकार का उद्देश्य संबंधित किसान की आय का पता लगाना है. कई किसान ऐसे हैं जिन्हें सालाना करोड़ों की कमाई है. लेकिन इसके बावजदू भी पीएम किसान निधि का लाभ ले रहे हैं.

क्या करना जरूरी
पीएम किसान निधि सरकार की जन कल्याणकारी योजना है. लेकिन इसकी बंदरबांट शुरू हो गई थी. योजना में हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए सरकार ने ईकेवाईसी शुरू की थी.  लेकिन आज भी करोड़ों पात्र किसान ऐसे हैं जिन्होनों ईकेवाईसी नहीं कराई है. जबकि केवाईसी के चक्कर में  लगभग 3 करोड़ किसान 13वीं व 14वीं किस्त से वंचित रह चुके हैं. इसके अलावा कई ऐसे किसान भी हैं जिन्होने जमीन बेच दी है. लेकिन इसके बावजूद भी लगातार स्कीम का लाभ ले रहे हैं. ऐसे किसानों पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने भूसत्यापन की अपील किसानों से की है.