logo-image

PM Kisan Yojana: क्या अभी भी आ सकती है अटकी हुई 16वीं किस्त, यहां मिलेगी पूरी जानकारी

PM Kisan Samman Nidhi 16th Installment: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि जिन किसानों के खाते में अभी तक भी 16वीं किस्त का पैसा नहीं पहुंचा है.

Updated on: 08 Mar 2024, 11:43 AM

highlights

  • 28 फरवरी 2024 को पीएम मोदी ने डीबीटी माध्यम से जारी की 16वीं किस्त
  • इस बार भी लगभग 3 करोड़ किसान रह गए 16वीं किस्त के लाभ से वंचित
  • कृषि विभाग से की ये काम करने की अपील, अभी भी मिल सकता है 16वीं किस्त का लाभ

नई दिल्ली :

PM Kisan Samman Nidhi 16th Installment: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि जिन किसानों के खाते में अभी तक भी 16वीं किस्त का पैसा नहीं पहुंचा है. ऐसे किसानों को विभाग द्वारा जल्द से जल्द ये तीन काम कराने की सलाह दी जाती है. ताकि उनके खाते में  रुकी हुई 16वीं किस्त जारी हो सके. आपको बता दें कि हाल ही में 28 फरवरी को 16वीं किस्त जारी की गई थी. लेकिन 3 करोड़ किसानों के खाते में 16वीं किस्त के 2000 रुपए अभी तक भी नहीं पहुंचे हैं. बताया जा रहा है कि यदि वे तीनों को कामों को संपादित करा लेते हैं तो उनके खाते में 16वीं किस्त पहुंच सकती है. 

यह भी पढ़ें : Indian Railways: अब सिर्फ आपकी आवाज से ही बुक हो जाएगा टिकट, जानें क्या है नई सुविधा

किस्त अटकने के तीन बड़े कारण
यदि आपके खाते में पात्र होने के बावजूद भी 16वीं किस्त का लाभ नहीं पहुंचा है तो इसके तीन बड़े कारण हो सकते हैं. सबसे बड़ा कारण है ईकेवाइसी न कराना. क्योंकि सरकार पिछले दो सालों से किसानो को ईकेवाईसी कराने की अपील कर रही है. इसके पीछे सरकार का उद्देश्य योजना में पारदर्शिता लाना है. क्योंकि सरकार की महत्वकांशी योजना में फर्जीवाड़ा पनपने लगा था. जिसके बाद कृषि विभाग के अधिकारियों ने सभी किसानों से ईकेवाईसी कराना सुनिश्चित किया था.. इसके अलावा भूलेख सत्यापन कराने के लिए भी सरकार अपील कर रही है. सरकार का मानना है कि देश में ऐसे लाखों किसान है जो जमीन बेच चुके हैं. लेकिन फिर भी योजना का लाभ ले रहे हैं. ऐसे किसानों को एक्सपोज करने के लिए भूलख सत्यापन कराने के लिए कहा गया है. 

यहां मिल  जाएगी पूरी जानकारी
अगर आपकी भी 16वीं किस्त अटकी है तो उपरोक्त तीन कारण हो सकते हैं. इसके अलावा बैंक का आधार से लिंक न होना भी एक कारण हो सकता है. ज्यादा जानकारी के लिए  पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 पर कॉल करके किस्त अटकने का कारण जान सकते हैं.  साथ ही जानकारी ये भी मिल रही है कि यदि ये किसान अगली किस्त यानि 17वीं किस्त तक भी तीनों काम पूरे करा लेंगे तो दोनों किस्त का पैसा एक साथ भी मिल सकता है..