logo-image

PM Kisan Yojna: 17वीं किस्त को लेकर आया बड़ा अपडेट, इस दिन होगी जारी

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है.

Updated on: 05 Apr 2024, 12:09 PM

highlights

  • 28 फरवरी को जारी हुई पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त
  • तीन करोड़ किसान रह गए योजना के लाभ से वंचित
  • आचार संहिता की वजह से 17वीं किस्त में होगा विलंब

नई दिल्ली :

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि 17वीं किस्त को लेकर लाभार्थियों को शॅाटलिस्ट करने का काम किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि चुनाव के बाद योजना की 17वीं किस्त जारी की जाएगी. यदि आप भी लाभार्थी हैं तो तब तक सरकार द्वारा जारी सभी नियमों को अवश्य फॅालो कर लें. अन्यथा इस बार भी किस्त से हाथ धोना पड़ सकता है. आपको बता दें कि इससे पहले 28 फरवरी को 16वीं किस्त जारी की गई थी. जिसमें लगभग 3 करोड़ किसानों को लाभार्थियों की लिस्ट से बाहर कर दिया है. जबकि उनका दावा है कि वो पात्र किसान हैं. 

यह भी पढ़ें : RBI MPC Result: रिजर्व बैंक ने दी बड़ी राहत, नहीं बढ़ेगी आपकी EMI

कब आ सकती है 17वीं किस्त
आपको बता दें कि अभी देश में आम चुनाव चल रहे हैं. देशभर में आचार संहिता लगी है. इसलिए इस समय कोई भी किस्त जारी नहीं की जा सकती है. बताया जा रहा है कि 4 जून 2024 को लोकसभा चुनाव के परिणाम जारी होंगे और इसके बाद नई सरकार का गठन होगा. यानि जून के लास्ट में ही किसानों को 17वीं किस्त का लाभ मिल सकेगा. संबंधित अधिकारियों का कहना है कि इस बार किसानों को विलंब से 17वीं किस्त का लाभ मिलेगा. सभी किसान तब तक तीनों छूटे कामों को पूरा करा सकते हैं. ताकि लाभार्थियों की लिस्ट में नाम जोड़ा सके. 

ये हैं तीन अहम काम 
आपको बता दें कि सरकार ने योजना से फर्जीवाड़ा खत्म करने के लिए ईकेवाईसी कराना अनिवार्य किया था. इसके अलावा भूलेख सत्यापन व आधार से पेन को लिंक कराने की अपील की थी. लेकिन अभी भी करोड़ों किसान ऐसे  हैं जो पात्र होते हुए भी योजना का लाभ सिर्फ इसलिए ही नहीं ले पा रहे हैं कि उन्होने ईकेवाईसी नहीं कराई है. इसलिए चुनाव के दौरान वे अपना रजिस्ट्रेशन दुरस्त करने कर लेंगे तो शायद छूटे किसानों को भी योजना का लाभ फिर से मिलना शुरू हो जाए.