News Nation Logo

PM Kisan Yojana:आपके खाते में भी नहीं क्रेडिट हुई 12वीं किस्त, तो यहां मिलेगी पूरी मदद

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 18 Oct 2022, 11:16:38 AM
pm kisan

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • विभाग ने जारी किये टोल फ्री नंबर, कॅाल करने पर मिलेगी पूरी जानकारी
  • लाखों किसान इस बार रह गए पीएन किसान के लाभ से वंचित

नई दिल्ली :  

PM Kisan nidhi: अगर आपके खाते में आज तक भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi)की 12वीं किस्त क्रेडिट नहीं हुई है. तो परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. क्योंकि आप टोल फ्री नंबर्स (toll free numbers) पर फोन कर अपने खाते का स्टेटस (account status)जान सकते हैं. साथ ही ये भी पता कर  सकते हैं कि आपके खाते में अभी तक 12वीं किस्त (12th installment)क्यों नहीं आई है. किस्त के 2000 रुपए आएंगे भी या नहीं, इसके बारे में पूरी जानकारी आपको टोल फ्री नंबर्स पर मिल जाएगी. आपको बता दें कि 17 अक्टूबर को प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi)ने स्वयं डिजिटली माध्यम से करीब 10 करोड़ किसानों के खाते में 12वीं किस्त ट्रांसफर की है.

यह भी पढ़ें : 6000 रुपए के पैकेट में सिर्फ 1500 के ड्राइफ्रूट्स, त्योहारी सीजन में शुरू हुआ ठगों का खेल

दरअसल, कल यानि 17 अक्टूबर को प्रधानमंत्री मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त जारी की है. लेकिन अभी भी लाखों किसानों की शिकायत है कि उनके खाते में 12वीं किस्त क्रेडिट नहीं हुई है. बताया जा रहा है कि ऐसे पात्र किसान संबंधित बैंक पर भीड़ लगाए हैं. आखिर उनकी किस्त क्यों नहीं आई. इनमें बहुत से किसान ऐसे भी हैं जिनके खाते में 11वीं किस्त भी नहीं आई है. समस्या के समाधान के लिए टोल फ्री नंबर्स जारी किये गए हैं. जिन पर कॅाल पर आपकी समस्या का समाधान हो सकता है. हालाकि सूत्रों का मानना है कि जिन किसानों की ई-केवाइसी नहीं हुई थी. उन्हें 12वीं किस्त के लाभ से बाहर रखा गया है.

ये हैं टोल फ्री नंबर्स 
सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी के लिए पहले से हेल्पलाइन नंबर 011-24300606, 18001155266 जारी किया हुए हैं. इन पर कॅाल कर आप अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं. इसके अलावा  समस्या को ईमेल के रूप में pmkisan-ict@gov.in के मेल एड्रेस पर भेजकर भी आपका काम बन सकता है. बैंक अधिकारियों का मानना है कि 31 अगस्त तक ई-केवाइसी की डेड लाइन थी. लेकिन अभी भी लाखों किसानों ने केवाइसी नहीं कराई है. जिसके चलते किसान स्कीम के लाभ से वंचित रह गए हैं. बताया जा रहा कि 13वीं किस्त का लाभ लेने के लिए फिर से ई-केवाइसी का समय किसानों को दिया जाएगा.

क्या दोनों किस्त आएंगी एक  साथ 
जानकारी के मुताबिक जिन किसानों की 12वीं किस्त नहीं आई है. अब उन्हे 13वीं किस्त का इंतजार करना होगा. बताया जा रहा है कि यदि वे सभी नियम फॅालो करते हैं तो हो सकता है उनके खाते में दोनों किस्तों के पैसे एक साथ क्रेडिट कर दिये जाएं. यानि 2000 के स्थान पर उनके खाते में 4000 रुपए एक साथ ही ट्रांसफर कर दिए जाएं. हालाकि इसकी आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं हुई है.

First Published : 18 Oct 2022, 11:16:38 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.