logo-image

PM Kisan: इन किसानों को नहीं मिलेगी 13वीं किस्त, सरकार ने नियमों में किया अहम बदलाव

PM Kisan Yojana: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए. क्योंकि यदि समय रहते आपने ये जरूरी डॅाक्यूमेंट (required documents) सम्मान निधि के रजिस्ट्रेशन में मेंशन नहीं किया तो आप 13वीं किस्त से वंचित क

Updated on: 07 Nov 2022, 08:24 AM

highlights

  • 2 करोड़ लोग इस बार भी रह गए 12वीं किस्त से वंचित
  • 17 अक्टूबर को देश के 8 करोड़ किसानों के खाते में पहुंची निधि की 12वीं किस्त 

नई दिल्ली :

PM Kisan Yojana: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए. क्योंकि यदि समय रहते आपने ये जरूरी डॅाक्यूमेंट (required documents) सम्मान निधि के रजिस्ट्रेशन में मेंशन नहीं किया तो आप 13वीं किस्त से वंचित कर दिये जाओगे. आपको बता दें कि विगत 17 अक्टूबर को ही प्रधानमंत्री ने स्वयं डिजिटली माध्यम से देश के 8 करोड़ किसानों के खातों निधि के 2000-2000 रुपए ट्रांसफर किये हैं. आपको बता दें 12वीं किस्त (12th installment) लेने से इस बार लगभग 2 करोड़ किसान वंचित रह गए. नियमों में बदलाव के पीछे सरकार का उद्देश्य योजना में पार्दर्शिता लाना है. क्योंकि अभी भी लाखों किसान फर्जी तरीके निधि को प्राप्त कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें : अब इन लोगों को नहीं मिलेगा फ्री गेंहू, चना और चावल, सरकार रद्द करेगी 10 लाख राशन कार्ड

ये डॅाक्यूमेंट जरूरी 
जानकारी के मुताबिक अब सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Prime Minister Kisan Samman Nidhi) में रजिस्ट्रेशन के दौरान राशन कार्ड की सॅाफ्ट कॅापी  (soft copy of ration card)देना अनिवार्य कर दिया है. यानि अब आपको हार्ड कॅापी देने की जरूरत नहीं होगी. लेकिन राशन कार्ड की हार्ड कॅापी की पीडीएफ बनाकर आपको पोर्टल पर याद से अपलोड करना होगा. यही नहीं ई-केवाईसी भी करना जरूरी है. यदि आप किसी वजह से ये दोनों का टाइम से नहीं करते हैं तो 13वीं किस्त से हाथ धोना पड़ सकता है. क्योंकि 13वीं किस्त को लेकर चर्चा शुरू हो गई है. जनवरी के प्रथम सप्ताह में ही 13वीं  किस्त पात्र किसानों के खाते में ट्रांसफर करने की बात चल रही है.

इसलिए नहीं मिला स्कीम का लाभ 
आपको बता दें कि रजिस्ट्रेशन के लिए अभी तक किसानों  खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक की कॅापी अपडेट करनी होती थी. लेकिन अब नई परिक्रिया के तहत रजिस्ट्रेशन होंगे. जो किसान योजना का लाभ ले रहे हैं उन्हें भी फिर से अपने रजिस्ट्रेशन करते वक्त राशन कार्ड की सॅाफ्ट कॅापी का पीडीएफ अपलोड करना अनिवार्य कर दिया गया है. इसके साथ ही कुछ किसानों के पास अभी तक आधार नंबर नहीं है. ऐसे किसानों को भी आगे योजना का लाभ नहीं मिलेगा. इसलिए सभी किसान रजिस्ट्रेशन के दौरान अपना आधार नंबर भी अपडेट करेंगे.