logo-image

PM Kisan: इन किसानों को मिलेंगे 16 हजार रुपए, बस करना होगा ये काम

PM Kisan scheme: अगर आप तेलंगाना राज्य के किसान हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि तेलंगाना ने अपने राज्य के किसानों को लिए रायथु बंधु योजना शुरु की है.

Updated on: 09 Mar 2022, 07:14 PM

highlights

  • भारत की अर्थव्यवस्था का बड़ा हिस्सा कृषि पर आधारित 
  • तेलंगाना राज्य सरकार ने किसानों के चला रखी है ये स्कीम

नई दिल्ली :

PM Kisan scheme: अगर आप तेलंगाना राज्य के किसान हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि तेलंगाना ने अपने राज्य के किसानों को लिए रायथु बंधु योजना शुरु की है. जिसकी मदद से आपको 16 हजार रुपए का फायदा मिलेगा. साथ ही पीएम सम्मान निधि का का लाभ अलग से मिलेगा. हालांकि, रायथु बंधु योजना का लाभ लेने के लिए आपका तेलंगाना राज्य का निवासी होना अनिवार्य है. तेलंगाना के किसानों को राज्य और केंद्र दोनों सरकारों द्वारा ये आर्थिक सहायता दी जा रही है. सरकार का उद्देश्य किसानों को आर्थिक मदद पहुंचाना है. आपको बता दें कि भारत सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत हर साल देश भर के किसानों को 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देती है.

यह भी पढ़ें : अब वाहन चालकों के लिए ये नियम हुए लागू, नितिन गडकरी ने की घोषणा

आपको बता दें कि तेलंगाना सरकार भी रायथु बंधु योजना के तहत हर साल किसानों के खाते में 10 हजार रुपये ट्रांसफर करती है. ऐसे में अगर आप तेलंगाना के किसान हैं, तो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6 हजार रुपये और रायथु बंधु योजना के जरिए 10 हजार रुपये का लाभ उठा सकते हैं. ऐसे में तेलंगाना राज्य का किसान हर साल 16 हजार रुपये की आर्थिक सहायता का लाभ इन दोनों योजनाओं की मदद से ले सकती है.

जानकारी के मुताबिक रायथु बंधु योजना की शुरुआत साल 2018 में हुई थी. इस योजना के अंतर्गत शुरुआत में तेलंगाना सरकार हर साल राज्य के किसानों को 8 हजार रुपये देती थी. वहीं इस राशि को 2019 में बढ़ाकर 10 हजार रुपये कर दिया गया था. रायथु बंधु योजना के तहत उन्हीं किसानों को लाभ दिया जाता है, जिनके नाम पर अपनी जमीन है. इस योजना का फायदा वो किसान नहीं उठा सकते हैं, जो किराए पर खेती करते हैं. यदि आप भी योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हैं तो आवेदन कर सकते हैं.