logo-image

PM किसान निधि योजना को लेकर आई बुरी खबर, अब वापस करने होंगे सारे पैसे

PM Kisan Samman Nidhi Update: केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( pm kisan samman nidhi yojana) को सबसे ज्यादा चर्चित माना जाता है

Updated on: 04 Apr 2022, 08:29 PM

नई दिल्ली:

PM Kisan Samman Nidhi Update: केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( pm kisan samman nidhi yojana) को सबसे ज्यादा चर्चित माना जाता है. इसका सबसे बड़ा कारण यह भी है कि इस योजना का लाभ देश के उन लाखों-करोड़ों अन्नदाताओं को मिलता है, जो पूरे देश का पेट भरते हैं. लेकिन हाल ही में पीएम किसान निधि योजना को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल, अब सरकार उन किसानों से योजना का पैसा वापस वसूलने जा रही है, जो अपात्र होते हुए भी योजना का लाभ उठा रहे हैं. आपको बता दें कि जबसे इस योजना की शुरुआत हुई है तब से अब तक इसमें आठ बदलाव हो चुके हैं.

क्या है मामला 

सरकार की ओर की गई नई व्यवस्था के अनुसार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को ई-केवाईसी कराना अनिवार्य हो गया था. इसके बाद योजना में जो बदलाव हुए, उसके तहत अपात्र किसानों से पैसों की वसूली की जानी है. जानकारी के अनुसार देश में ऐसे किसानों की संख्या काफी अधिक है, जो अपात्र होते हुए भी योजना का लाभ उठा रहे हैं और दो हजार रुपए की किस्त पा रहे हैं. ये वो किसान हैं जो इनकम टैक्स के दायरे में आ रहे हैं और कहीं कहीं उनके परिवार के दो लोगों को किस्त का पैसा मिल रहा है. जबकि नियम के अनुसार खेत भले ही दो किसानों के नाम पर हो, लेकिन योजना का लाभ केवल एक को ही मिल सकेगा.

अपात्रों को भेजे जा रहे नोटिस

ताजा अपडेट के अनुसार सरकार ने ब्लॉकवाइज ऐसे किसानों की एक लिस्ट तैयार की है, जो अपात्र होते हुए भी योजना का लाभ उठा रहे हैं. यहां तक कई जगहों पर अपात्र किसानों को योजना का पैसा वापस करने के लिए नोटिस भी भेजे जा चुके हैं. जानकारी के अनुसार कुछ किसानों ने जानबूझकर ऐसी स्थिति पैदा करदी है, जिसके चलते उन पर जुर्माने या जेल तक की कार्रवाई की जा सकती है. ऐसे में सरकार की ओर से की जाने वाली कार्रवाई से बचने के लिए आपको पीएम किसान पोर्टल पर ही सुविधा दी गई है, जिसके तहत आप खाते में गलत तरीके से आई राशि को वापस कर सकते हैं. इसके लिए आपको pmkisan.gov.in पर जाकर आगे की प्रक्रिया अपना सकते हैं.