logo-image

बड़ी खबर: सरकार ने PM किसान सम्मान निधि योजना में किया बड़ा बदलाव, प्रभावित होंगे इस राज्य के किसान

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: पीएम किसान पोर्टल पर इस समय देश के लगभग 12 करोड़ किसान पंजीकृत हैंं. जिसमें अकेले छत्तीसगढ़ के लगभग 30 लाख किसान शामिल हैं. 

Updated on: 16 Jan 2022, 06:50 PM

नई दिल्ली:

​PM Kisan Samman Nidhi Yojana: केंद्र सरकार की ओर से देश के किसानों के लिए शुरू की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में एक बहुत बड़ा बदलाव किया गया है. नए बदलाव के तहत अब पात्र किसान अपने मोबाइल नंबर के जरिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस चेक नहीं कर पाएंगे. दरअसल, सरकार ने इस योजना के अंतर्गत स्टेटस जानने वाले तीन विकल्पों में से एक को हटा दिया है. सरकार के इस कदम से देश के करोड़ों किसानों पर असर पड़ सकता है.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

दरअसल, साल के पहले दिन यानी एक जनवरी 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के किसानों के खाते में 2000 रुपए की राशि ट्रांसफर की थी. अब योजना की अगली किस्त के लिए किसानों को थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है, क्योंकि अब पीएम किसान पोर्टल पर पात्र किसान पहले की तरह अपने मोबाइल नंबर के जरिए अपना स्टेटस चेक नहीं कर पाएंगे. गौरतलब है कि पीएम किसान पोर्टल पर इस समय देश के लगभग 12 करोड़ किसान पंजीकृत हैंं. जिसमें अकेले छत्तीसगढ़ के लगभग 30 लाख किसान शामिल हैं. 

सरकार के इस कदम का विरोध

आपको बता दें कि पात्र किसान पीएम किसान पोर्टल् पर अपने आवेदन की स्थिति, स्टेटस और बैंक खाते में कितना पैसा आया और कब आया आदि जानकारी अपने मोबाइल नंबर के जरिए खुद ही चेक कर लेते थे, लेकिन सरकार की ओर से किए गए नए बदलाव के अनुसार अब सरकार ने मोबाइल नंबर वाला विकल्प हटा दिया, जिसकी वजह से किसानों को आने वाले समय में समस्या का सामना करना पड़ सकता है. नई व्यवस्था के मुताबिक अब किसान अपने आधार नंबर और बैंक खाते के जरिए ही योजना का स्टेटस चेक कर पाएंगे. आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ राज्य के किसान सरकार के इस कदम का विरोध कर रहे हैं.