logo-image

अब इंतजार खत्म, किसानों को मिलने वाली है ये खुशखबरी

PM Kisan Samman Nidhi Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का इंतजार कर रहे किसानों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government) ने अगले सप्ताह सम्मान निधि की दसवीं किस्त ट्रांसफर (tenth installment transfer) करने की रूपरेखा त

Updated on: 24 Dec 2021, 05:00 PM

highlights

  • अगले सप्ताह खाते में क्रेडिट हो जाएंगे 4000 रुपए 
  • पीएम किसान निधि की दसवीं किस्त हो जाएगी ट्रांसफर
  • काफी दिनों से दसवीं किस्त का इंतजार में थे किसान 

नई दिल्ली :

PM Kisan Samman Nidhi Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का इंतजार कर रहे किसानों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government) ने अगले सप्ताह सम्मान निधि की दसवीं किस्त ट्रांसफर (tenth installment transfer) करने की रूपरेखा तैयार कर ली है. बताया जा रहा है कि आज से ठीक 7 दिन बाद किसानों के खाते में पीएम सम्मान निधि के पैसे भेज दिये जाएंगे. दिलचस्प बात ये है कि जिन किसानों के खाते में 9वीं किस्त नहीं आई थी. उनके खाते में दोनों किस्त एक साथ ट्रांसफर की जाएंगी. यानि ऐसे किसानों के खाते में सीधे 4000 रुपए (4000 rupees) भेजने की योजना है. एक सप्ताह बाद पात्र किसान अपने खाते का स्टेटस चैक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  इन महिलाओं के खाते में क्रेडिट होंगे 27000 रुपए, सरकार की यह स्कीम देगी संजीवनी

दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) दिसंबर में ही किसान सम्मान निधि की दसवीं किस्त जारी करने वाले थे. लेकिन किसी कारणवस किस्त जारी नहीं हो सकी. जानकारी के मुताबिक अब 1 जनवरी को केन्द्र सरकार किसानों की दसवीं किस्त जारी कर देगी. आपको बता दें कि किसान सम्मान निधि के तहत केन्द्र सरकार छोटी जोत वाले किसानों को 2000 रुपए तिमाही देती है. दसवीं किस्ती दिसंबर में जारी होनी थी. अब इसे 1 जनवरी 2022 में जारी करने का प्लान है. आपको बता दें कि कुछ किसानों ने केवाइसी नहीं कराया था. जिसकी वजह से उनके खाते में 9वीं किस्त भी नहीं पहुंच पाई थी. अब उन छूटे हुए किसानों के खाते में भी डबल यानि 4000 रुपए ट्रांसफर करने की तैयारी है.

जिन किसानों ने इसी साल प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन किया है. उन किसानों के खाते में भी पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे. जानकारी के मुताबिक 1 जनवरी 2022 को यह धनराशि 12 बजे तक किसानों के खाते में भेजने की योजना है. 12 बजे के बाद किसान अपने खाते का स्टेटस चैक कर सकते हैं. जिन किसानों के खाते में पैसा नहीं पहुंचता है. वे संबंधित विभाग में इसकी तत्काल जानकारी दें.