logo-image

PM Kisan Samman Nidhi: किसानों के खाते में इस दिन आएगी योजना की तीसरी किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM-Kisan Samman Nidhi). किसानों का इस योजना का डायरेक्ट फायदा मिलता है, क्योंकि योजना के तहत दो-दो हजार रूपये की तीन किस्ते सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर होती हैं

Updated on: 04 Nov 2022, 01:50 PM

New Delhi:

केन्द्र की मोदी सरकार का फोकस इस समय देश के किसानों पर है. सरकार ने किसानों से उनकी आमदनी दोगुनी करने का वादा किया है. इस क्रम में केन्द्र सरकार ने पीएम किसान मानधन योजना-(पीएम-केएमवाई) (PM Kisan Mandhan Yojana) राष्ट्रीय कृषि विकास योजना (आरकेवीवाई-रफ़्तार) (Rashtriya Krishi Vikas Yojana) व प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana) समेत कई महत्वकांक्षी योजनाएं चलाई गई हैं. लेकिन सबसे ज्यादा चर्चित जो योजना हुई है वो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM-Kisan Samman Nidhi). किसानों का इस योजना का डायरेक्ट फायदा मिलता है, क्योंकि योजना के तहत दो-दो हजार रूपये की तीन किस्ते सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर होती हैं. अक्टूबर में किसानों के खाते में योजना की 12वीं किस्त ट्रांसफर की गई है और किसानों को अब तीसरी स्टॉलमेंट का इंतजार है.

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार जनवरी में पीएम किसान योजना की तीसरी किस्त आने की उम्मीद की जा रही है. जनवरी के पहले हफ्ते में योजना की तीसरी किस्त किसानों के खाते में डाली जा सकती है. इससे पहले योजना के लाभार्थियों को अपना केवाईसी करा लेना चाहिए. गौरतलब है कि इस बार बहुत सारे किसानों के खाते में योजना की 12वीं किस्त नहीं आ पाई थी. जिसके पीछे अधिकांश लाभार्थियों का केवाईसी न होना वजह बताई गई थी. सरकार की ओर से जारी सूची में ऐसे किसानों के नाम भी काट दिए गए थे. इसके साथ ही करदाताओं के नाम भी ऐसी लिस्ट में शामिल नहीं किए गए थे.