logo-image

त्योहारी सीजन में किसानों को मिलेगी दोगुनी खुशी, खाते में क्रेडिट होंगे 5,000 रुपए

PM Kisan Samman Nidhi: फेस्टीव सीजन पर किसानों को दोहरी खुशी एक साथ मिलने वाली है. क्योंकि सरकार पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त के साथ 3000 रुपए की पेंशन का लाभ भी लाभार्थियों को देने का प्लान कर रही है.

Updated on: 05 Oct 2023, 08:52 AM

highlights

  • किसानों के खाते में 2000+3000 =5000 रुपए जमा कराने की तैयारी कर रही सरकार
  • आचार संहिता लगने से पहले किसानों के खाते में पैसे डालेगी सरकार
  • पीएम किसान निधि की 15वीं किस्त व मानधन योजना के पैसे मिलेंगे एक साथ

नई दिल्ली :

PM Kisan Samman Nidhi: त्योहारी सीजन शुरू हो गया है. ऐसे में जहां एक ओर कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने की बात चल रही है. वहीं किसानों को भी एक साथ दोहरी खुशी देने की प्लानिंग सरकार की है.  आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त भी सरकार इस बार टाइम से पहले ही किसानों के खाते में ट्रांसफर करेगी. इसके पीछे पांच राज्यों में होने वाले चुनाव हैं. क्योंकि बहुत जल्द चुनाव आयोग तारीखों का ऐलान करने वाला है. जैसे ही तारीखों का ऐलान होगा, उसके तुरंत बाद आचार संहिता लग जाएगी. इसलिए सरकार की मंसा है कि किसानों को 15वीं किस्त के 2000 रुपए व मानधन स्कीम के 3000 रुपए के एक साथ दिये जाएं. 

यह भी पढे़ं : 7th Pay Commission: देश के 50 लाख कर्मचारियों को मिलेगा दिवाली गिफ्ट, इतने रुपए बढ़कर आएगी सैलरी

इस तरह मिलेंगे 5000 रुपए 
दरअसल,  पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को प्रति तिमाही 2000 रुपए दिये जाते हैं. इसके अलावा किसान मानधन योजना के तहत भी किसानों को प्रतिमाह 3000 रुपये पेंशन ले सकते हैं. हालांकि मानधन योजना के तहत सिर्फ उन्हीं किसानों को 3000 रुपए की किस्त मिलेगी. जो लोग इसमें निवेश करते हैं.  इस तरह से दोनों स्कीम के जरिए कुल 42000 रुपये का फायदा किसानों को मिलता है. आपको बता दें कि मानधन योजना का लाभ आपको 60 साल के बाद मिलना शुरू होता है. खास बात ये है कि मानधन योजना से जुड़ने के लिए आपको अलग से कोई डॅाक्यूमेंट्स देने की जरूरत नहीं होगी. बल्कि महज कुछ पैसा निवेश करने पर ही आप इससे जुड़ सकते हैं. 

इन किसानों को मिलेगा फायदा
आपको बता दें कि ऐसे किसान जिन्होने मानधन योजना के तहत निवेश किया है. साथ ही उनकी उम्र 60 साल हो गई है. तो उन किसानों को 15वीं किस्त के साथ 3000 रुपए पेंशन भी मिलेगी. यानि 2000+3000 =5000 रुपए उनके खाते में एक साथ क्रेडिट होंगे. हालांकि इन किसानों की संख्या देश में उतनी नहीं है... श्रम योगी मानधन योजना की एक खास बात ये है कि इसका लाभ सिर्फ उन्हीं किसानों को दिया जाता है. जिन्होने प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि का लाभार्थी है. इसके लिए सभी शर्तें व पात्रता भी वहीं है.. 


सिर्फ 55 रुपए का निवेश 
आपने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत रजिस्ट्रेशन किया है तो आपको कोई भी पेपर देने की जरूरत नहीं है. इस योजना का फायदा 18 से 40 साल तक का कोई भी व्यक्ति ले सकता है. सिर्फ 55 से 200 रुपए के मंथली निवश पर आप इससे जुड़कर लाभ ले सकते हैं. आपको बता दें कि आने वाले कुछ ही दिनों में देश के पांच राज्यों में चुनाव है. जिनका ऐलान नवरात्रों में हो जाएगा. इसलिए सरकार चाहती है कि आचार संहिता लगने से पहले किसानों को पीएम किसान निधि का लाभ दे दिया जाए..