logo-image

PM Kisan निधि के नाम पर हो गया ये बड़ा फर्जीवाड़ा, कहीं आप तो नहीं हो गए इसके शिकार

PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं में से एक हैं. स्कीम के तहत किसानों को तीन किस्तों में सालाना 6 हजार रुपए देने का प्रावधान है. हाल ही में 1 जनवरी को करोड़ों किसानों के खाते में प्रधानमंत्री ने स्वय

Updated on: 15 Jan 2022, 03:59 PM

highlights

  • हजारों किसानों की निधि पर सेंध लगा रहे जालसाज 
  • छत्तिसगढ़ में फर्जीवाड़ा पकड़ में आया फर्जीवाड़ा 
  • फर्जीवाड़े से संबंधित विभाग में मची खलबली, पुलिस कर रही जांच 

नई दिल्ली :

PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं में से एक हैं. स्कीम के तहत किसानों को तीन किस्तों में सालाना 6 हजार रुपए देने का प्रावधान है. हाल ही में 1 जनवरी को करोड़ों किसानों के खाते में प्रधानमंत्री ने स्वयं दसवीं किस्त ट्रांसफर की थी. लेकिन अब किसान सम्मान निधि के नाम पर बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है. आपको बता दें कि छत्तिसगढ़ में कुछ जालसाजों ने किसान सम्मान निधि के नाम पर लाखों रुपए की ठगी कर ली है. अब पुलिस मामले की जांच में जुटी है. लेकिन ऐसे में उन पात्र किसानों का हक उनसे छिन गया. जिनके नाम पर ठगों ने खाते खोलकर लाखों रुपए डकारें है. यदि आप भी किसान निधि के पात्र हैं और दसवीं किस्त आपके खाते में नहीं आई हैं, तो संबंधित बैंक में जाकर अपना स्टेटस जान सकते हैं.

यह भी पढ़ें : अब इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत घटकर रह जाएगी आधी, Gadkari का ऐलान

आपको बता दें कि छत्तिसगढ़ के चांपा जिले में योजना से जुड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है. बताया जा रहा है कि वहां कुछ जालसाजों ने किसानों के नाम के फर्जी आवेदन करके खाते खोल लिए. हाल ही में किसानों के 2-2 हजार रुपए उन्ही खातों में आ गए. जिन्हे लेकर वो फरार हो गए. ऐसे में उन किसानों को योजना का लाभ नहीं मिल सका. जो वास्तव में इसके हकदार थे. अब मामला पकड़ आने के बाद पुलिस मामले की जांच में जुटी है.

ऐसे समझे फर्जीवाड़ा
छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा जिले में कुछ लोगों ने इकट्ठा होकर एक बैंक के नाम से ग्रामीणों के खाते खोले. बाद में उनके एटीएम और अन्‍य दस्तावेज अपने पास रख ल‍िए. सरकार की तरफ से पीएम किसान निधि का पैसा किसानों के खातों में ट्रांसफर क‍िए जाने के बाद आरोपी पूरा पैसा न‍िकालकर फरार हो गए. जानकारी के मुताबिक पामगढ़ के वार्ड संख्‍या 2 के लगभग 40-50 लोगों को आरोप‍ियों ने अपना श‍िकार बनाया है. ग्रामीणों का फिनो पेमेंट बैंक में खाता खोला गया. क‍िसानों के खाते में एक जनवरी को 6-6 हजार रुपये आए लेकिन बाद में क‍िसानों के पास पैसा न‍िकालने का मैसेज आ गया. जिसके बाद पूरा मामला पकड़ में आ गया.