logo-image

PM Kisan: अब किसानों को नहीं मिलेगी ये अहम सुविधा, सरकार ने बदले नियम

PM Kisan yojna: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है.

Updated on: 30 Sep 2022, 09:43 AM

नई दिल्ली :

PM Kisan yojna: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है.  क्योंकि सरकार ने आधार कार्ड (Aadhar card)से  स्टेटस देखने की सुविधा को बंद कर दिया है.  पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) में पंजीकरण कराने के लिए किसान को कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी. वह घर बैठे ऑनलाइन योजना में पंजिकरण (online scheme registration)करा भी सकता है और अपना स्टेटस भी चैक कर सकते है. आपको बता दें कि किसानों के खातों की सुरक्षा के लिए समय-समय पर सरकार नियमों में बदलाव करती रहती है.

यह भी पढ़ें : 1 अक्टूबर लेकर आएगा आपकी जिंदगी में कई बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

आपको बता दें कि अब सरकार ने स्टेटस चैक करने के लिए नई सुविधा लॅान्च की है. अभी तक रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और आधार कार्ड की सहायता से बेनिफिशियरी स्‍टेटस देख सकता था. लेकिन अब नियमों में बदलाव कर दिया गया है. यानि अब किसान आधार कार्ड का प्रयोग कर पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर लाभार्थी स्‍टेटस नहीं देख सकता. उसे कुछ नियम और शर्तें फॅालो करनी होंगी. उसके बाद ही किसान अपना स्टेटस ऑनलाइन घर बैठे चैक कर सकता है. स्टेटस में किसानों को कितनी किस्‍त मिल चुकी है, उसके बैंक अकाउंट में क‍ब पैसे जमा हुए, अगर उसकी कोई किस्‍त अटकी तो है तो उसकी वजह क्‍या है ये सारी जानकारी एक क्लिक पर मिल जाएंगी.

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक फिलहाल10.64 करोड़ किसान प्रधानमंत्री  किसान सम्मान  निधि का लाभ ले रहे हैं. आपको बता दें कि अभी तक किसानों के खाते में 11 किस्तों का पैसा पहुंच चुका है. फिलहार सरकार 12वीं किस्त पात्र किसानों के खाते में डालने की योजना पर काम कर ही  रही है. शायद दशहरा से पहले किसानों के खाते में 12वीं किस्त का पैसा भी ट्रांसफर कर दिया जाए. नई सुविधा का लाभ लेने के लिए सबसे  पहले किसानों को पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा. उसके बाद (Beneficiary Status) पर क्लिक करना होगा. इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा. साथ ही नीचे दिये गये कैप्चा कोड को भी दर्ज करना होगा. Get Data पर क्लिक करते ही आपका स्‍टेटस स्क्रीन पर दिखाई दे जाएगा.