PM Kisan Nidhi: किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त न मिलने पर क्या करें लाभार्थी, जाने पूरी वजह 

किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त जारी हो चुकी है. इसका लाभ लेने वाले कुछ किसानों को इस बार यह राशि नहीं मिली है. बेनेफिशियरी लिस्ट में नाम होने के बाद भी खाते में इस बार पैसे नहीं आए हैं. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
pm kisan samman nidhi

pm kisan samman nidhi( Photo Credit : social media)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी 28 फरवरी को महाराष्ट्र यवतमाल से किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त को जारी कर दिया है. किसानों को लंबे समय से 16वीं किस्त का इंतजार था. पीएम नरेंद्र मोदी ने किसानों के खाते में ये राशि डीबीटी माध्यम से भेजी है. इस दौरान ऐसे कई किसान हैं, जिनके नाम बेनेफिशियरी लिस्ट में होने के बाद भी उनके खाते में इस योजना के तहत मिलने वाली राशि नहीं पहुंच पाई है. अगर आप भी उन किसानों में शामिल हैं, जिनके खाते में किसान सम्मान निधि की राशि नहीं पहुंची है तो आइए जानने की कोशिश करते हैं कि क्या करना चाहिए. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: AAP ने पेश की नजीर, दिल्ली लोकसभा सीट से एक सफाई कर्मचारी के बेटे को दिया टिकट 

शिकायत दर्ज करने पर मिल सकेगी राशि

आपके खाते में पैसे न आने की कई वजहें हो सकती हैं. इनमें से एक वजह आपके बैंक अकाउंट का आधार से लिंक न होना है. ई-केवाईसी न होने के कारण भी आपके खाते में पैसे नहीं आ पाते हैं. अगर आपने ये सभी जरूरी काम को पूरे कर लिए हैं तो आपको अपनी शिकायत दर्ज करने के बाद जल्द ही सम्मान निधि योजना के रुपये मिल जाएंगे. 

ये भी पढ़ें: हिमाचल CM ने इस्तीफे का खंडन किया, सुक्खू बोले- अभी पिक्चर बाकी है

इन गलतियों के कारण भी फंस सकते हैं पैसे  

आपकी ओर से भरे आवेदन में किसी तरह की कोई छोटी सी भी गलती से पीएम किसान योजना की किस्तों से अप वंचित हो सकते हैं. अगर आपके खाते में पीएम किसान योजना की राशि नहीं है तो सबसे पहले अपना आवेदन का स्टेटस को जांच लेना चाहिए. यहां पर अपनी ओर से दी गई जानकारियों जैसे नाम में गलती, आधार नंबर गलत या पता आदि का ब्योरा गलत देना होता है. ऐसे में पता आदि अगर गलत होता है तो भी आप किस्त से वंचित हो सकते हैं. अगर इन जानकारियों को देने में किसी तरह की कोई गलती हो गई है तो उसे तुरंत ठीक कर लें. ऐसा करने से हो सकता है कि अगली किस्त के साथ आपकी राशि आपके खाते में वापस आ जाए. 

Source : News Nation Bureau

पीएम मोदी पीएम किसान सम्मान निधि PM Kisan Samman Nidhi how to check status of pm kisan samman nidhi maharastra PM modi PM Narendra Modi
Advertisment