logo-image

PM Kisan Nidhi:14वीं किस्त के साथ मिलेगी रुकी हुई निधि, एक साथ खाते में क्रेडिट होंगे 4,000 रुपए

PM Kisan Samman Nidhi: अगर आप भी प्रधानमंत्री सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi)के लाभार्थी किसान हैं, साथ आपको अभी तक भी 13वीं किस्त का लाभ नहीं मिला है. तो परेशान होने की जरूरत नहीं.

Updated on: 17 Mar 2023, 12:48 PM

highlights

  • देश में करीब 2 करोड़ किसानों को नहीं मिला 13वीं किस्त लाभ 
  • नियमों को 14वीं किस्त से पहले करना होगा फॅालो, खाते में दोनों किस्त के पैसे आएंगे एकसाथ 

नई दिल्ली :

PM Kisan Samman Nidhi: अगर आप भी प्रधानमंत्री सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi)के  लाभार्थी किसान हैं, साथ आपको अभी तक भी 13वीं किस्त  का लाभ नहीं मिला है. तो परेशान होने की जरूरत नहीं. विभागीय सूत्रों का दावा है कि यदि आप 14वीं किस्त से पहले सरकार की बताए दोनों नियमों को कंप्लीट कर लेते हैं तो आपको दोनों किस्तों का लाभ एक साथ मिल सकता है. यानि 14वीं किस्त के साथ ही आपके खाते में 13वीं किस्त 2000 रुपए भी क्रेडिट कर दिये जाएंगे.  लेकिन 14वीं किस्त जारी होने से पहले आपको सरकार के नियम फॅालो करना जरूरी है. अन्यथा 14वीं किस्त भी गवां बैठेंगे.. 

यह भी पढ़ें : Toll Tax: अब हाईवे से हटेंगे टोल-नाके, नितिन गडकरी ने बताया नया प्लान

27 फरवरी को जारी की थी 13वीं किस्त 
आपको बता दें कि विगत माह यानि 27 फरवरी को प्रधानमंत्री मोदी ने कर्नाटक दौरे के दौरान 13वीं किस्त पात्र किसानों के खाते में ट्रांसफर की थी. जिसमें सरकार ने 16800 करोड़ रुपये देशभर के करीब 8 करोड़ लोगों के खाते में ट्रांसफर किये थे. लेकिन आंकड़ों के मुताबिक इस बार भी करीब 2 करोड़ किसान 13वीं किस्त से वंचित हो गए. उनके खाते में पात्र होने के बावजूद अभी तक भी 13वीं किस्त के 2000 रुपए नहीं पहुंचे. आपको बता दें कि ऐसे किसानों के लिए ही उम्मीद किरण अभी भी जिंदा है. विभागीय अधिकारियों का मानना है कि यदि 13वीं किस्त से वंचित सभी किसान 14वीं किस्त मिलने से पहले जरूरी नियमों का पालन करेंगे तो दोनों किस्त के पैसे एक साथ भी मिल सकते हैं.

क्यों नहीं मिला 13वीं किस्त का लाभ 
दरअसल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि सरकार की महत्वकांशी योजनाओं में से एक है. जिसकी मानिटरिंग स्वयं पीएम मोदी करते हैं. लेकिन पिछले 1 साल में स्कीम में फर्जीवाड़े की खबरे सामने आने लगी है. योजना में पार्दर्शिता लाने के लिए सरकार ने ई-केवाईसी व भू-सत्यापन करने की अपील पात्र किसानों से की थी. लेकिन कुछ किसान दोनों में कोई भी नियम पूरा नहीं कर पाए. इसी वजह से 13वीं किस्त से लगभग 2 करोड़ किसान वंचित रह गए. लेकिन उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है. यदि वे 14वीं किस्त से पहले दोनों काम पूरा कर लेंगे तो ऐसे किसानों को 13वीं व 14वीं किस्त एक साथ ट्रांसफर कर दी जाएंगी. 

ठीक से करें रजिस्ट्रेशन 
इसके अलावा कई किसानों के रजिस्ट्रेश में जानकारी ठीक प्रकार से नहीं भरी गई हैं. इसलिए ऐसे किसानों से अपील की जाती है कि  आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर एक बार रजिस्ट्रेशन में ठीक जानकारी अपडेट कर सकते हैं.  यदि आपका रजिस्ट्रेशन ठीक है. साथ ही आपने ई-केवाइसी व भू-सत्यापन भी ठीक प्रकार से कराया है तो निश्चित रूप से आपको पीएम किसान सम्मान निधिका लाभ मिलने लगेगा..