logo-image

PM Kisan Nidhi: नहीं आई 13वीं किस्त तो सिर्फ एक कॅाल पर होगा समाधान, जल्द घुमाएं ये नंबर

PM Kisan Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Nidhi)के लाभार्थियों के लिए जरूरी सूचना है. यदि अभी तक भी उनके खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त (13th installment)नहीं पहुंची है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. सरकार द्वारा जारी

Updated on: 07 Mar 2023, 06:46 PM

highlights

  • 27 फरवरी को प्रधानमंत्री मोदी ने कर्नाटक दौरे के दौरान जारी की थी निधि की 13वीं किस्त
  • अभी भी लगभग 2 करोड़ से ज्यादा किसान रह गए सरकारी मदद से वंचित 
  • किसान समस्या के समाधान के लिए काट रहे बैंक के चक्कर

नई दिल्ली :

PM Kisan Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Nidhi)के लाभार्थियों के लिए जरूरी सूचना है. यदि अभी तक भी उनके खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त (13th installment)नहीं पहुंची है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. सरकार द्वारा जारी टोल फ्री नंबर (toll free number)पर कॅाल कर सभी जानकारी ले सकते हैं. आपको बता दें कि हाल ही में 27 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कर्नाटक से देश के किसानों को 13वीं किस्त का तोहफा दिया था. लेकिन इस बार भी लगभग 2 करोड़ से ज्यादा ऐसे किसान हैं, जिनके खाते में 13वीं किस्त नहीं पहुंची है.

यह भी पढ़ें : Electric Vehicle: इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों की आई मौज, यहां मिलेगी 1,00000 रुपए तक की छूट

ये नियम फॅालो करना जरूरी 
दरअसल, सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में पारदर्शिता लाने के लिए दो नियम फॅालो करना अनिवार्य किया है. लेकिन अभी भी देश में ऐसे करोड़ों किसान है. जिन्होने नियम फॅालो नहीं किये हैं. बताया जा रहा है कि ऐसे किसानों को ही 13वीं किस्त वंचित किया गया है. क्योंकि सरकार ने पहले ही ईकेवाइसी व भू-सत्यापन कराना आवश्यक किया था. लेकिन अभी करोड़ों किसानों ने ई-केवाइसी और भू-सत्यापन नहीं कराया है. जिसके चलते 13वीं किस्त सभी पात्र किसानों के खाते में नहीं पहुंच पाई है..

यहां मिलेगी पूरी जानकारी
यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की कोई जानकारी चाहते हैं तो टोल फ्री नंबर  1800115526 पर कॅाल कर कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा अधिक जानकारी पाने के लिए आप pmkisan-ict@gov.in पर ई-मेल कर सकते हैं. इसलिए बैंक के चक्कर लगाने से कोई फायदा नहीं है. सीधे टोल फ्री नंबर किसी भी समस्या का समाधान पा सकते हैं..