logo-image

मोदी सरकार का किसानों को बड़ा तोहफा- हर माह मिलेगी 3000 रुपए की पेंशन, जल्द करें आवेदन

PM Kisan Mandhan Yojana:राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) की एक रिपोर्ट ने खुलासा किया है कि भारत में फिलहाल 10.07 करोड़ परिवार खेती पर निर्भर हैं. खेती पर निर्भर परिवारों की यह संख्या देश के कुल परिवारों का 48 प्रतिशत है

Updated on: 28 Apr 2022, 05:45 PM

नई दिल्ली:

PM Kisan Mandhan Yojana: यूं तो केंद्र की मोदी सरकार ने देश और समाज के हर वर्ग और श्रेणी को ध्यान में रखते हुए तमाम कल्याणकारी योजनाएं चलाई हुई हैं, लेकिन सरकार का पूरा फोकस देश के किसान पर है. यही वजह है कि देश के अन्नदाता के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना समेत कई योजनाएं शुरू की हैं. लेकिन इस बीच अगर कोई योजना सबसे ज्यादा चर्चा में है तो वो है पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Mandhan Yojana). इस योजना के तहत किसानों को 3000 रुपए प्रति माह यानी 36,000 रुपए सालाना पेंशन दी जा रही है. 

दरअसल, राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) की एक रिपोर्ट ने खुलासा किया है कि भारत में फिलहाल 10.07 करोड़ परिवार खेती पर निर्भर हैं. खेती पर निर्भर परिवारों की यह संख्या देश के कुल परिवारों का 48 प्रतिशत है. ऐसे में सरकार देश की इतनी बड़ी आबादी को डेवलपमेंट की मेन स्ट्रीम से बाहर नहीं रख सकती. इस क्रम में केंद्र सरकार किसानों की माली हालत ठीक करने के लिए पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Mandhan Yojana) की शुरुआत की है. योजना के तहत सरकार 60 साल से ज्यादा आयु वाले किसानों को पेंशन दे रही है. ऐसे किसानों को 3000 रुपए प्रति माह यानी 36,000 रुपए सालाना पेंशन की व्यवस्था की गई है.

हालांकि, पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Mandhan Yojana) का लाभ उठाने के लिए किसानों को पहले इनवेस्टमेंट करना होगा. योजना के तहत 18 साल से लेकर 40 साल तक के किसान इंवेस्टमेंट कर सकते हैं. इंवेस्टमेंट की यह राशि प्रत्येक माह 55 रुपए से 200 रुपए के आसपास रहेगी. आपको बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री मानधन योजना को 2019 में लागू किया गया था. हालांकि योजना का लाभ उठाने के लिए एक शर्त रखी गई है. शर्त यह है कि ऐसे किसान जिनके पास अधिकतम 2 हेक्टेयर जमीन है वो पीएम किसान सम्मान निधि से मिलने वाले 6000 रुपए से इस योजना में निवेश कर योजना का लाभ उठा सकते हैं.