logo-image

PM Kisan: इन किसानों से सम्मान निधि के पैसे वसूलेगी सरकार, गलती से चले गए 4,350 करोड़ रुपए

PM-Kisan nidhi: जिन किसानों फर्जी तरीके से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Prime Minister Kisan Samman Nidhi) का लाभ लिया है. अब उन्हें पैसा वापस करना होगा.

Updated on: 15 Apr 2022, 06:20 PM

नई दिल्ली :

PM-Kisan nidhi: जिन किसानों फर्जी तरीके से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Prime Minister Kisan Samman Nidhi) का लाभ लिया है. अब उन्हें पैसा वापस करना होगा. क्योंकि सरकार अब ऐसे किसानों से सख्ती से पैसा वसूलेगी. जिन्होनें पात्र हुए बगैर ही किसान सम्मान निधी (PM-Kisan nidhi)का पैसा उपयोग किया है. आपको बता दें कि अब तक सरकार गलती के चलते लगभग 4350 करोड़ रुपए (Rs 4350 crore) ऐसे किसानों के खाते में ट्रांसफर कर चुकी जो इस स्कीम का लाभ लेने के लिए पात्र ही नहीं थे. बताया जा रहा है कि एक तरफ तो किसान पात्र किसानों के खाते में 11वीं किस्त ट्रांसफर करने की प्लानिंग कर रही है. वहीं दूसरी तरफ गलत तरीके से गया पैसा वसूलने की भी पूरी तैयारी की जा रही है.

यह भी पढ़ें : बेटी की शादी के लिए मिलेंगे 51 हजार रुपए, जानें क्या है तरीका

आपको बता दें कि सरकार की ओर से पात्र किसानों को लेकर स्‍पष्‍ट निर्देश जारी होने के बावजूद लाखों अपात्र किसानों के खाते में योजना का पैसा ट्रांसफर हो गया है. जानकारी के अनुसार, लाखों किसानों के खातों में करीब 4,350 करोड़ रुपये गलत तरीके से ट्रांसफर हो गए हैं. केंद्र सरकार ने राज्‍यों को ऐसे अपात्र किसानों से पैसे वापस लेने का निर्देश दिया है. साथ ही चेतावनी दी है कि यदि किसान पैसा वापस करने में आनाकानी करेंगे तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. 

दरअसल, किसान सम्मान निधि के लिए सरकार पात्रता के कुछ नियम रखे हैं. लेकिन कुछ ऐसे किसान भी स्कीम का लाभ ले रहे हैं जो टेक्स पेयर हैं. केंद्र सरकार ने राज्‍यों को जारी किए निर्देश में कहा है कि योजना का लाभ लेने वाले कई किसान ऐसे हैं जो इनकम टैक्‍स के दायरे में आते हैं. फिर भी अपने खाते में पैसे ट्रांसफर करा रहे. बावजूद इसके कि केंद्र सरकार की ओर से स्‍पष्‍ट निर्देश है कि सिर्फ छोटे और सीमांत किसानों को ही योजना के तहत आर्थिक मदद दी जाए.