logo-image

PM Kisan: सरकार ने बदले PM किसान योजना के नियम, अब इन लोगों को नहीं मिलेगा लाभ

PM Kisan Samman Nidhi: यूं तो केंद्र सरकार ने देश में हर वर्ग और तबके को ध्यान में रखकर कई जनकल्याणकारी योजनाएं चला रखी हैं. लेकिन इन योजनाओं में जो सबसे ज्यादा चर्चित है वो है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi)

Updated on: 25 Jun 2022, 08:31 AM

नई दिल्ली:

PM Kisan Samman Nidhi: यूं तो केंद्र सरकार ने देश में हर वर्ग और तबके को ध्यान में रखकर कई जनकल्याणकारी योजनाएं चला रखी हैं. लेकिन इन योजनाओं में जो सबसे ज्यादा चर्चित है वो है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) . इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार किसानों को छह हजार रुपए सालाना की आर्थिक मदद मुहैया कराती है, जिसके अंतर्गत साल में तीन बार दो-दो हजार रुपए किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं. लेकिन पिछले कुछ दिनों से सरकार इस महत्वाकांक्षी योजना में बदलाव कर रही है. जिसका उद्देश्य योजना का लाभ पात्र ला​भार्थियों तक इस योजना का लाभ पहुंचाना है. इस क्रम में सरकार फिर एक बड़ा बदलाव लेकर आई है. 

नई व्यवस्था के तहत अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) में रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो आपको पास राशन कार्ड का होना जरूरी है. क्योंकि अगर आपके पास राशन कार्ड (Ration Card) नहीं है तो फिर आप रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाएंगे. सरकार ने अब पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन राशन कार्ड को अनिवार्य कर दिया है.  दरअसल, सरकार के इस कदम के पीछे योजना में होने वाले फर्जीवाड़े को रोकना है. क्योंकि अब रजिस्ट्रेशन कराते समय पोर्टल पर राशन कार्ड अपलोड़ करना अनिवार्य होगा. इसके साथ ही किसान को योजना की अगली किस्त भी तब ही मिल पाएगी, जब उसका ईकेवाईसी अपडेट होगा. इसके साथ ही सरकार ने अब पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन के समय खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और घोषणापत्र की हार्डकॉपी जमा करने की अनिवार्यता खत्‍म कर दिया है.