logo-image

अब किसानों की फिर चमकेगी किस्मत, सरकार देगी 15 लाख रुपए

PM Kisan FPO Yojana: देश का किसान कैसे सुखी और आर्थिक रूप से मजबूत हो, इसके लिए सरकार कुछ न कुछ नया लेकर आती रहती है. अब देश की मोदी सरकार (Central Government)ने किसानों को फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन योजना (FPO scheme) के तहत 15 लाख का मोटा फं

Updated on: 20 Jan 2022, 03:17 PM

highlights

  • फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन स्कीम के तहत किसानों की आर्थिक मदद करेगी सरकार 
  • कृषि बिजनेस करने के लिए पात्र किसानों को मिलेंगे 15 लाख रुपए 
  • 11 किसानों को मिलकर बनाना होगा एक ऑर्गेनाइजेशन

नई दिल्ली :

PM Kisan FPO Yojana: देश का किसान कैसे सुखी और आर्थिक रूप से मजबूत हो, इसके लिए सरकार कुछ न कुछ नया लेकर आती रहती है.  अब देश की मोदी सरकार (Central Government)ने किसानों को फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन योजना (FPO scheme) के तहत 15 लाख का मोटा फंड देने की प्लानिंग की है. आपको बता दें कि स्कीम से जुड़ने के लिए किसानों को कुछ जरूरी औपचारिकता पूरी करनी होगी. इसके बाद किसान व्यापारी (Krishi Business)बनने की तरफ अग्रसर हो जाएगा.  इसके बाद सभी किसान मिलकर एक ज्वाइंट खाता खोलकर मनचाहा व्यापार शुरु कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :Free Laptop scheme: इन छात्रों को और मिलेगा फ्री लैपटॅाप और टैबलेट, इतना करना होगा इंतजार

ऐसे लें स्कीम का फायदा 
आपको बता दें कि  मोदी सरकार ने पीएम किसान एफपीओ स्कीम (PM Kisan FPO Scheme) की शुरुआत की है. इस स्कीम के तहत फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन (Farmers producers Organisation) को 15 लाख रुपये दिए जाएंगे. दरअसल देशभर के किसानों को सरकार की तरफ से नया कृषि बिजनेस शुरू करने के लिए फाइनेंशियल मदद दी जाएगी. इसके लिए 11 किसानों को एक साथ मिलकर एक ऑर्गेनाइजेशन या कंपनी बनानी होगी. इससे किसानों को कृषि से संबंधित उपकरण या फर्टिलाइजर्स, बीज या दवाएं खरीदने में भी काफी आसानी होगी. यही नहीं किसान अपने मन से कोई भी कृषि संबंधी व्यापार मिलकर कर सकते हैं. इसका जितना भी फायदा होगा पूरा किसानों का ही रहेगा. उनको बस 15 लाख रुपए का सब्सिडी काटकर अमाउंट भरना होगा, यही नहीं इसके लिए किस्तों की सुविधा सरकार द्वारा दी गई है.

कैसे करें अप्लाई
सबसे पहले राष्ट्रीय कृषि बाजार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा. अब होम पेज पर  एफपीओ के ऑप्शन पर क्लिक करें. अब आप 'रजिस्ट्रेशन' के ऑप्शन पर क्लिक करें. अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा. अब आप फॉर्म में मांगी गई जानकारियों को भरें. इसके बाद आप पासबुक या फिर कैंसिल चेक और ID Proof को स्कैन करके अपलोड करें. अब आप सब्मिट के विकल्प पर क्लिक करें. आपके प्रपोजल को देखने के  बाद आपके ज्वाइंट अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा.