logo-image
लोकसभा चुनाव

मोदी सरकार किसानों को एकमुस्त दे रही 15 लाख, जान लें आवेदन का तरीका

केंद्र किसानों को एक बार फिर बड़ा तोहफा देने की योजना बना रही है. जिसमें सरकार किसानों के एक समूह को 15 लाख रुपये की मदद दे रही है

Updated on: 05 Jan 2022, 04:25 PM

नई दिल्ली:

देश का किसान इस समय मोदी सरकार के केंद्र में नजर आ रहा है. यही वजह है कि केंद्र एक के बाद एक किसान हित में फैसला ले रहे हैं. एक जनवरी 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जहां किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपए डालकर उनके नए साल का तोहफा दिया, वहीं अब पीएम किसान एफ़पीओ ( Farmer Producer Organisation ) योजना को लेकर भी बड़ी घोषणा की है. इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार किसान समूहों को 15 लाख रुपए की आर्थिक मदद देगी. आपको बता दें कि केंद्र सरकार किसानों की आय बढ़ाने को लेकर कार्यरत है.

15 लाख रुपये की मदद

किसानों को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने की दिशा में केंद्र सरकार लगातार नई पहल कर रही है. इस बीच केंद्र किसानों को एक बार फिर बड़ा तोहफा देने की योजना बना रही है. जिसमें सरकार किसानों के एक समूह को 15 लाख रुपये की मदद दे रही है. सरकार की पीएम किसान एफ़पीओ ( Farmer Producer Organisation ) योजना को PM-Kisan FPO योजना के नाम से भी जाना जाता है, जिसके तहत किसान उत्पादक संगठन को 15 लाख रुपये दिए जाएंगे. इस योजना का उद्देश्य देश भर के किसानों ( Farmer ) को एक नया कृषि व्यवसाय शुरू करने का अवसर उपलब्ध कराना है. योजना से जुड़ने के लिए 11 किसानों को एकजुट होकर एक संस्था बनानी होगी. योजना के अनुसार संस्था बनाने के लिए किसानों को 15 लाख रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी, जिसके बाद किसानों के लिए कृषि उपकरण या उर्वरक, बीज या दवाएं खरीदना में काफी आसानी होगी.

जानें कैसे करें आवेदन— 

  • राष्ट्रीय कृषि बाजार की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें
  • होम पेज पर एफपीओ के विकल्प चुनें
  • पंजीकरण यानी ‘Registration’ का विकल्प चुनें
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गई जानकारी भरें
  • पासबुक अपलोड करें 
  • सबमिट ऑप्शन पर जाएं