logo-image

अब किसान होंगे मालामाल, सरकार करेगी 15 लाख रुपए की मदद

केन्द्र की मोदी सरकार किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए कोई न कोई स्कीम चलाती रहती है. जी हां केन्द्र सरकार (Central Government)ने किसानों को फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन योजना (FPO scheme) के तहत 15 लाख का मोटा फंड देने की प्लानिंग की ह

Updated on: 05 Feb 2022, 10:45 PM

highlights

  • 11 किसानों को मिलकर बनानी होगी कंपनी
  • फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन स्कीम के तहत किसानों की आर्थिक मदद करेगी सरकार 

नई दिल्ली :

केन्द्र की मोदी सरकार किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए कोई न कोई स्कीम चलाती रहती है. जी हां केन्द्र सरकार (Central Government)ने किसानों को फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन योजना (FPO scheme) के तहत 15 लाख का मोटा फंड देने की प्लानिंग की है. इसके लिए 11 किसानों को मिलकर एक कंपनी रजिस्टर्ड करानी होगी. इसके बाद किसान व्यापारी (Krishi Business)बनने की तरफ अग्रसर हो जाएगा. इसके लिए सरकार इस कंपनी को 15 लाख रुपए की आर्थिक मदद करेगी, वो भी बहुत ही कम ब्याज दर पर. स्कीम के तहत मिलने वाले फंड पर सब्सिडी का भी प्रावधान है. 

यह भी पढ़ें : Electric वाहन लेने वालों के लिए शानदार मौका. सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान

दरअसल, मोदी सरकार ने पीएम किसान एफपीओ स्कीम (PM Kisan FPO Scheme) की शुरुआत की है. इस स्कीम के तहत फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन (Farmers producers Organisation) को 15 लाख रुपये दिए जाएंगे. देशभर के किसानों को सरकार की तरफ से नया कृषि बिजनेस शुरू करने के लिए फाइनेंशियल मदद दी जाएगी. इसके लिए 11 किसानों को एक साथ मिलकर एक ऑर्गेनाइजेशन या कंपनी बनानी होगी. किसानों कोई भी कृषि संबंधी व्यापार अपने मन से करने की पूरी छूट रहेगी. सरकार द्वारा आपको स्कीम के तहत सब्सिडी देगी. साथ ही पैसे को इएमआई के माध्यम से आपको लौटाना होगा.

ये है अप्लाई का तरीका 
योजना से जुड़ने के लिए आपको राष्ट्रीय कृषि बाजार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद होम पेज पर  एफपीओ के ऑप्शन पर क्लिक करें. अब आप 'रजिस्ट्रेशन' के ऑप्शन पर क्लिक करें. अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा. अब आप फॉर्म में मांगी गई जानकारियों को भरें. इसके बाद आप पासबुक या फिर कैंसिल चेक और ID Proof को स्कैन करके अपलोड करें. अब आप सब्मिट के विकल्प पर क्लिक करें. आपके प्रपोजल को देखने के  बाद आपके ज्वाइंट अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा.