logo-image

इस डॉक्यूमेंट के बिना नहीं मिलेगा पीएम किसान का पैसा, बदला नियम 

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan) की अगली किस्त जल्द ही लोगों को खाते में आने वाली है. सरकार ने इसके लाभार्थियों के लिए नियमों में कुछ बदलाव भी किया है. इस बार किसानों को दोगुनी राशि दी जा सकती है.  

Updated on: 18 Nov 2021, 11:25 AM

नई दिल्ली:

अगर आप पीएम किसान (PM Kisan) के लाभार्थी हैं तो यह खबर आपके लिए काम की है. प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) के नियमों को सरकार ने बदल दिया है. सरकार की ओर से अब इस योजना का लाभ उठाने के लिए अन्य डॉक्युमेंट्स के साथ राशन कार्ड (Ration card) को भी अनिवार्य कर दिया है. अगर आपने राशन कार्ड नहीं दिया तो आपको योजना का लाभ नहीं मिलेगा. योजना के तहत अब नए पंजीकरण कराने पर राशन कार्ड नंबर देना अनिवार्य (Ration Card Mandatory) होगा.  

ये देने होंगे डॉक्यूमेंट्स
इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को राशन कार्ड का नंबर अपलोड करना होगा. इसके अलावा पीडीएफ भी अपलोड करना होगा. वहीं आवेदकों को अब खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और घोषणापत्र की हार्डकॉपी जमा करने की अनिवार्यता खत्‍म कर दी गई है. अब डॉक्‍यूमेंट्स की पीडीएफ फाइल बनाकर पोर्टल पर अपलोड करना होगा. सरकार की इस पहल से फर्जीवाड़े में कमी आएगी.  

कब मिलेगी अगली किस्त? 
सरकार की ओर से पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त जारी करने की तारीख तय कर दी है. सरकार की ओर से 15 दिसंबर को किसानों के खाते में अगली किस्त जमा की जाएगी. इससे पहले सरकार ने 25 दिसंबर को किसानों को पैसे ट्रांसफर किए थे. केंद्र सरकार किसानों को 6000 रुपये सालाना इस योजना के तहत देती है. सूत्रों का कहना है कि सरकार इस बार किसानों के खाते में दोगुना पैसा जमा कर सकती है. केंद्र सरकार ने किसानों की आमदमी दोगुनी करने का वादा किया था. इसी के तहत सरकार इस पर किस्त की राशि बढ़ा सकती है.